गरीब किसानों की चमकेंगी किस्मत,पालक की खेती से किसान कमा सकते है लाखों रुपए ,जाने कैसे करें खेती

0
गरीब किसानों की चमकेंगी किस्मत

गरीब किसानों की चमकेंगी किस्मत

गरीब किसानों की चमकेंगी किस्मत पालक की खेती से किसान कमा सकते है लाखों रुपए इस सब्जी की लगातार डिमांड भी बहुत ज्यादा रहती है।पालक की सब्जियां विटामिन ए और सी के साथ-साथ प्रोटीन और कैल्शियम, खेती के लिए आयरन, फास्फोरस आदि जैसे खनिजों की मात्रा से भी बरपुर होती है।यदि प्रति हैक्टेयर की दर से अनुमान लगाया जाएं तो 150 से 250 क्विंटल तक की उपज हो सकती है इस खेती से की खेती करके भी आप अच्छी खासी कमाई कर रहे है।पालक बहुत ही लोकप्रिय पत्तेदार सब्जी मानी जाती है।और इसे पूरे साल उगाया कभी भी उगाया जा सकिसान अच्छी तरह से पैसे कमा सकते है। जानते है इस खेती से फायदे,

गरीब किसानों की चमकेंगी किस्मत,पालक की खेती से किसान कमा सकते है लाखों रुपए ,जाने कैसे करें खेती

पालक की खेती किस मौसम में करें जानें

पालक की फसल बहुत कम समय में तैयार हो जाती है। पालक को एक या दो महीने की भीषण गर्मी को छोड़कर पूरे वर्ष महाराष्ट्र में इसकी खेवटी की जाती है। ठंड के मौसम में पालक की उपज काफी ज्यादा बढ़ जाती है। ऑल ग्रीन, पूसा पालक, पूसा ज्योति एवं पूसा हरित इसकी उपयुक्त किस्में होती है।

पालक की खेती करने का तरीका

पालक की खेती करने के लिए ज्यादा पैसे की ज्यादा जरुरत नहीं होती है। इस फसल से कम समय में ही ज्यादा फायदे होते है। एक बार पालक की बुवाई करें और उसी बुवाई से बार-बार आसानी से पैसे कमा सकते है। पालक की 5-6 बार कटाई की जा सकती है। इसके बाद लगभग 10 से 15 दिनों में दोबारा आप कटाई कर सकते है। वैसे तो पालक की खेती पूरे साल आसानी से कर सकते है। लेकिन अलग-अलग महीनों में इसकी बुवाई करना आवशयक होता है। इस तरह किसान पालक की खेती से 10 महीने तक अच्छी कमाई कर सकता है।

यह भी पढ़े मार्केट में धूम मचा रही है Honda Activa के स्टाइलिश लुक वाले स्कूटर,एडवांस फीचर्स के साथ,कीमत भी बस इतनी सी

फसल काटने का समय

गरीब किसानों की चमकेंगी किस्मत,पालक की खेती से किसान कमा सकते है लाखों रुपए ,जाने कैसे करें खेती

पालक की बुवाई करने के बाद लगभग 25 दिनों के बाद जब पत्तियों की लंबाई 15 से 30 सेंटीमीटर बढ़ जाती है।तब आप इसकी कतई कर सकते है।कटाई करते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें कि पौधों की जड़ों से 5-6 सेंटीमीटर ऊपर से इसकी कटाई होना चाहिए।इसके बाद 15 से 20 दिनों के अंतराल से कटाई की जा सकती है। कटाई के बाद फसल की सिंचाई कर देना चाहिए। इससे फसल अच्छी रहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *