AGRICULTURE NEWS 2024 : सरकार द्वारा किसानों को दिया जा रहा फसल नुकसान का मुआवजा, जानें कितने किसान होंगे लाभान्वित !

0
AGRICULTURE NEWS 2024 : सरकार द्वारा किसानों को दिया जा रहा फसल नुकसान का मुआवजा, जानें कितने किसान होंगे लाभान्वित !

AGRICULTURE NEWS 2024 : सरकार द्वारा किसानों को दिया जा रहा फसल नुकसान का मुआवजा, जानें कितने किसान होंगे लाभान्वित !

AGRICULTURE NEWS 2024 : सरकार द्वारा किसानों को दिया जा रहा फसल नुकसान का मुआवजा, जानें कितने किसान होंगे लाभान्वित ! किसानों को सरकार की ओर से प्राकृतिक आपदाओं से फसल में होने वाले नुकसान का मुआवजा दिया जाता है। यह मुआवजा किसानों को विभिन्न योजनाओं के तहत दिया जाता है।

AGRICULTURE NEWS 2024 : सरकार द्वारा किसानों को दिया जा रहा फसल नुकसान का मुआवजा, जानें कितने किसान होंगे लाभान्वित !

AGRICULTURE NEWS 2024 इसी कड़ी में राज्य सरकार की ओर से किसानों को फसलों में प्राकृतिक आपदा के कारण हुए 33 प्रतिशत से अधिक नुकसान पर प्रति हैक्टेयर के हिसाब से मुआवजा दिया जाता है। हाल ही में बिलासपुर जिले के बेलगहना तहसील के 4 गांवों के 164 ओला पीड़ित किसानों को 9 लाख रुपए की मुआवजा राशि के चेक का वितरण किया गया।

AGRICULTURE NEWS 2024 किसानों को यह मुआवजा राशि जिला कलेक्टर अवनीश शरण के निर्देश पर एसडीएम युगल किशोर उर्वशा ने कोनचरा में आयोजित कार्यक्रम में प्रदान की। कार्यक्रम में किसानों को चेक का वितरण किया गया। शेष किसानों को आरटीजीएस के माध्यम से राशि बैंक खातों में जमा करा दी गई है। बता दें कि प्राकृतिक आपदा के तहत प्रति हैक्टेयर नुकसान के लिए 8500 रुपए का मुआवजा दिया जाता है। यह मुआवजा 33 प्रतिशत या इससे अधिक नुकसान पर दिए जाने का प्रावधान है।

AGRICULTURE NEWS 2024 किन गांवों के किसानों को मिला मुआवजा

AGRICULTURE NEWS 2024 छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले के बेलगहना के गांव पहांदा, कोनचरा, सूखेना और जरगा के किसानों को ओलावृष्टि से फसल को नुकसान का मुआवजा प्रदान किया गया। इसमें पहांदा के 116, कोनचरा के 33, सूखेना के 11 और जरगा के 4 किसान को मुआवजा दिया गया। बता दें कि बेलगहना के गांव पहांदा, कोनचरा, सुखेना और जरगा के किसानों का रबी धान की फसल को ओलावृष्टि से नुकसान पहुंचा था। ऐसे में यहां के किसानों ने जनदर्शन कार्यक्रम में कलेक्टर को आवेदन देकर मुआवजे की मांग की थी।

AGRICULTURE NEWS 2024 प्रदेश के किसानों के लिए चल रही अन्य योजनाएं

छत्तीसगढ़ में राज्य के किसानों के लिए अन्य कई प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है जिससे उन्हें लाभ हो रहा है, किसानों के लिए चलाई जा रही योजनाएं इस प्रकार से हैं-

AGRICULTURE NEWS 2024 राजीव गांधी किसान न्याय योजना

AGRICULTURE NEWS 2024 राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत प्रदेश के किसानों को 9,000 रुपए प्रति आदान सहायता राशि प्रदान की जाती है। यह राशि मक्का, कोदो, कुटकी, सोयाबीन, अरहर तथा गन्ना उत्पादक किसानों को दी जाती है।

Also Read MP TOP NEWS 2024 : मध्यप्रदेश सरकार ने मंत्रियों को सौंपा प्रभार, इंदौर का प्रभार मुख्यमंत्री के पास !

इसके अलावा यदि साल 2020-21 में किसान द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान विक्रय किया गया था और किसान धान की जगह कोदो, कुटकी, गन्ना, अरहर, मक्का, सोयाबीन, तिलहन, दलहन, सुगंधित धान, पपीता, केला आदि फसल लगता है या वृक्षारोपण करता है तो इस स्थिति में किसान को 10,000 रुपए प्रति एकड़ आदान सहायता राशि दी जाती है। वृक्षारोपण करने के लिए किसान को 3 साल तक आदान सहायता राशि दी जाती है।

AGRICULTURE NEWS 2024 किसान समृद्धि योजना

AGRICULTURE NEWS 2024 इस योजना के तहत प्रदेश के किसानों को नलकूप खनन और पंप स्थापना के लिए अनुदान दिया जाता है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य नलकूपों के जरिये उपलब्ध भूजल का समुचित उपयोग करके फसलों को सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराकर उत्पादन व उत्पादकता को बढ़ाना है।

AGRICULTURE NEWS 2024 कृषि यंत्र सेवा (CHC) केंद्र स्थापित करने के लिए योजना

AGRICULTURE NEWS 2024 राज्य के छोटे किसान जिनकी आर्थिक स्थित कमजोर है जो आधुनिक कृषि यंत्र खरीद नहीं पाते हैं, ऐसे में उनकी सुविधा को देखते हुए राज्य में कृषि यंत्र सेवा केंद्र की स्थापना को प्रोत्साहित किया जा रहा है। इससे किसानों को कम किराये पर कृषि यंत्र उपलब्ध हो सके। कृषि यंत्र सेवा केंद्र की स्थापना के लिए सरकार की ओर से सब्सिडी दी जाती है।

AGRICULTURE NEWS 2024 सौर सुजला योजना

AGRICULTURE NEWS 2024 सौर सुजला योजना के तहत किसानों को दूर दराज के क्षेत्रों में बिजली की पहुंच के लिए सौर सुजला योजना शुरू की है। इस योजना का संचालन छत्तीसगढ़ क्रेडा द्वारा किया जाता है। इस योजना के तहत सरकार की ओर से 2 एचपी, 3 एचपी और 5 एचपी क्षमता के सौर पंप किसानों को प्रदान किए जाते हैं। इस योजना के तहत रियायती दामों पर सोलर पंप लगाए जाएंगे। अब तक इस योजना से राज्य के करीब एक लाख किसान लाभान्वित हो चुके हैं।

Also Read Paddy Weeder Machine 2024 : धान का उत्पादन बढ़ाने के लिए करें पैडी वीडर मशीन का उपयोग, फायदें जानें !

AGRICULTURE NEWS 2024 आत्मा योजना

AGRICULTURE NEWS 2024 इस योजना के तहत किसानों को पुरस्कृत किया जाता है। आत्मा योजना के तहत वे किसान भाग ले सकते हैं जिन्होंने कृषि या उससे संबंद्ध क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य किया हो। इस योजना के तहत उत्कृष्ट कार्य करने वाले किसानों को राज्य, जिला तथा पंचायत समिति स्तरीय पुरस्कार से प्रतिवर्ष सम्मानित किया जाने का प्रावधान है। इस योजना के तहत राज्य, जिला तथा पंचायत समिति स्तर पर चयनित किसानों को क्रमश: 50,000 रुपए, 25,000 रुपए तथा 10,000 रुपए का पुरस्कार दिया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *