BLACK TURMERIC FARMING 2024 : काली हल्दी की खेती कर देगी आपको मालामाल, जाने उत्पादन का तरीका !

0
BLACK TURMERIC FARMING 2024 : काली हल्दी की खेती कर देगी आपको मालामाल, जाने उत्पादन का तरीका !

BLACK TURMERIC FARMING 2024 : काली हल्दी की खेती कर देगी आपको मालामाल, जाने उत्पादन का तरीका !

BLACK TURMERIC FARMING 2024 : काली हल्दी की खेती कर देगी आपको मालामाल, जाने उत्पादन का तरीका ! हल्दी एक औषधीय फसल के साथ खाद्य पदार्थ के रूप में उपयोग में लाई जाने वाली फसल भी है। इसमें मौजूद औषधीय एवं एंटीबायोटिक गुण इसे खास बनाते हैं। दाल, सब्जी आदि में आकर्षक रंग देने के लिए भी हल्दी का उपयोग किया जाता है। दुनिया भर में हल्दी की अच्छी डिमांड है।

BLACK TURMERIC FARMING 2024 : काली हल्दी की खेती कर देगी आपको मालामाल, जाने उत्पादन का तरीका !

BLACK TURMERIC FARMING 2024 हल्दी का उपयोग सौंदर्य प्रसाधन उद्योगों में भी प्रमुखता से किया जाता है। लेकिन हल्दी की एक ऐसी किस्म है जिसमें कई ऐसे विशेष गुण हैं, जो उसे पीली हल्दी से ज्यादा खास बनाते हैं। काली हल्दी की खेती कर देश के कई किसान अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं।

साथ ही अच्छी उपज से अन्य किसानों के लिए भी प्रेरणा का स्रोत बन कर उभर रहे हैं। बिहार के एक किसान आशीष कुमार ने काली हल्दी की खेती कर काफी अच्छा मुनाफा कमाया है। काली हल्दी को दूसरे राज्यों में भेज कर काफी मुनाफा कमा पा रहे हैं।

BLACK TURMERIC FARMING 2024 कैसे करें काली हल्दी की खेती

BLACK TURMERIC FARMING 2024 काली हल्दी की खेती करने वाले किसान काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। भारत में मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र के अलावा अन्य राज्यों में काली हल्दी की खेती प्रमुखता से की जाती है। औषधीय फसल होने की वजह से मांग के अनुसार इसकी अच्छी कीमत किसानों को मिल जाती है।

BLACK TURMERIC FARMING 2024 कैसे मिली बिहार के आशीष कुमार को इस खेती में सफलता

BLACK TURMERIC FARMING 2024 काली हल्दी की खेती करने वाले बिहार के किसान आशीष कुमार सिंह का कहना है कि वे अपने गांव में लगभग 3 साल से खेती कर रहे हैं। अखबार में उन्होंने काली हल्दी की खेती के बारे में पढ़ा था। उन्हें कृषि से संबंधित लेख और खबरें पढ़ने का शौक है, वे अक्सर खेती की खबरें पढ़ते हैं। काली हल्दी की खेती से प्रभावित होकर आशीष कुमार ने इस खेती का प्लान बनाया।

BLACK TURMERIC FARMING 2024 आशीष कुमार कई ऐसी फसलों की खेती भी कर रहे हैं जो विलुप्त होने की कगार पर है। बिहार में काली हल्दी लगभग विलुप्त हो चुकी थी। आशीष कुमार जानते थे कि मध्यप्रदेश के कुछ खास इलाकों और देश के कई जगहों पर इसकी मांग काफी अधिक है। शुभ कार्य शुरू करने के उद्देश्य से भी बहुत से लोग काली हल्दी का उपयोग करते हैं।

Also Read AGRICULTURE NEWS 2024 : सरकार द्वारा किसानों को दिया जा रहा फसल नुकसान का मुआवजा, जानें कितने किसान होंगे लाभान्वित !

आशीष एक छोटे और सीमांत श्रेणी के किसान हैं, वे मात्र डेढ़ कठ्ठे में इसकी खेती करते हैं। जिससे करीब डेढ़ क्विंटल हल्दी की उपज होती है। आशीष कहते हैं यह खेती कोई भी कर सकता है। गमले में भी इस हल्दी की खेती संभव है। आशीष अभी बहुत छोटी सी जमीन पर खेती कर 3 लाख रुपए सालाना की कमाई कर पाते हैं।

BLACK TURMERIC FARMING 2024 भूमि, जलवायु

BLACK TURMERIC FARMING 2024 अच्छी जलधारण क्षमता के साथ बलुई और दोमट मिट्टी इस खेती के लिए सर्वोत्तम माना गया है। मिट्टी के पीएच मान की बात करें तो यह 5 से 7 के बीच होना चाहिए। जलभराव वाली जमीन पर इस फसल की पैदावार नहीं की जा सकती। काली हल्दी की खेती के लिए गर्म जलवायु को अच्छी माना जाता है। अगर तापमान 5 से 40 डिग्री सेंटीग्रेड हो तो इस तापमान में काली हल्दी की काफी अच्छी उपज प्राप्त की जा सकती है।

BLACK TURMERIC FARMING 2024 काली हल्दी को लगाने का उचित समय,बीजोपचार

BLACK TURMERIC FARMING 2024 काली हल्दी की बुआई का उचित समय जून और जुलाई के बीच सही माना गया है। काली हल्दी की खेती वर्षा ऋतु में किया जाना अच्छा होता है। बीज की मात्रा की बात करें तो 8 क्विंटल प्रति एकड़ के हिसाब से बोई जाती है।बाविस्टीन के 2 प्रतिशत घोल में 15 से 20 मिनट तक बीज को डूबा कर रखें।

BLACK TURMERIC FARMING 2024 पैदावार, मुनाफ़ा

BLACK TURMERIC FARMING 2024 8 क्विंटल कच्ची हल्दी के बीज को बोई जाने पर किसान एक एकड़ में 12 से 15 क्विंटल तक सूखी हल्दी की पैदावार कर सकते हैं। हालांकि अगर उत्कृष्ट कृषि कौशल का उपयोग किया जाता है तो 25 से 28 क्विंटल प्रति एकड़ भी काली हल्दी की पैदावार की जा सकती है।

Also Read Paddy Weeder Machine 2024 : धान का उत्पादन बढ़ाने के लिए करें पैडी वीडर मशीन का उपयोग, फायदें जानें !

कमाई की बात करें तो सूखी काली हल्दी 300 से 500 रुपए किलो तक बिक जाती है। इस हिसाब से किसान की कमाई 4.5 से 5.5 लाख रुपए तक आसानी से हो जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *