INDEPENDENCE DAY IN MP 2024 : मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने लाल परेड ग्राउंड में ध्वजारोहण किया, जाने डिटेल्स !

0
INDEPENDENCE DAY IN MP 2024 : मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने लाल परेड ग्राउंड में ध्वजारोहण किया, जाने डिटेल्स !

INDEPENDENCE DAY IN MP 2024 : मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने लाल परेड ग्राउंड में ध्वजारोहण किया, जाने डिटेल्स !

INDEPENDENCE DAY IN MP 2024 : मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने लाल परेड ग्राउंड में ध्वजारोहण किया, जाने डिटेल्स ! मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव स्वतंत्रता दिवस के मुख्य कार्यक्र के तहत लाल परेड ग्राउंड में ध्वजारोहण कर राष्ट्रध्वज को सलामी दी। इस अवसर पर उन्होंने परेड का निरीक्षण किया, जिसमें 17 टुकड़ियां शामिल थीं। मुख्यमंत्री ने अपने भाषण में कहा कि 78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर, मैं देश के सभी नागरिकों को हार्दिक शुभकामनाएं और बधाई देता हूँ।

INDEPENDENCE DAY IN MP 2024 : मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने लाल परेड ग्राउंड में ध्वजारोहण किया, जाने डिटेल्स !

INDEPENDENCE DAY IN MP 2024 यह दिन उन वीर स्वतंत्रता सेनानियों और राष्ट्रभक्तों को याद करने का एक पावन अवसर है, जिन्होंने भारत माता को स्वतंत्र कराने के लिए अपनी जान कुर्बान की। हमारी सरकार नागरिकों के विकास और सामाजिक सद्भाव में भागीदार बनने के लिए प्रतिबद्ध है। हमारा लक्ष्य है कि गरीबों के कल्याण की योजनाएं अंतिम पंक्ति के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचें और प्रशासन जनोन्मुखी हो। हमारी सरकार इस दिशा में काम करने के लिए कटिबद्ध है।

INDEPENDENCE DAY IN MP 2024 मुख्य परेड का नेतृत्व मयूर खंडेलवाल ने किया

INDEPENDENCE DAY IN MP 2024 भोपाल में आयोजित मुख्य परेड का नेतृत्व भारतीय पुलिस सेवा के सहायक पुलिस आयुक्त मयूर खंडेलवाल ने किया। इस परेड में पुलिस बैंड सहित 17 टुकड़ियां शामिल हुई, जिनमें प्रदेश पुलिस बल, विशेष सशस्त्र बल (उत्तरी जोन), महिला विशेष सशस्त्र बल, जिला बल एवं रेल की संयुक्त टुकड़ी, हॉक फोर्स, एसटीएफ, जिला पुलिस बल, जेल विभाग, शासकीय रेल पुलिस, नगर सेना (होमगार्ड), एनसीसी (सीनियर विंग गर्ल्स), एनसीसी (सीनियर डिवीजन), गाइड गर्ल्स, स्काउट्स बॉयज, शौर्य दल, लाड़ली बहना और अश्वरोही दल शामिल रहे।

INDEPENDENCE DAY IN MP 2024 मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने दिया सम्बोधन

INDEPENDENCE DAY IN MP 2024 मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने अपने संबोधन में कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में ग्रामीण क्षेत्रों में प्रदेश में लगभग 7 लाख मकानों का निर्माण कर लिया गया है। प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री कन्या विवाह और निकाह सहायता योजना में वर्ष 2023-24 में 62 हजार 583 कन्याओं के विवाह के लिए सहायता राशि दी है।

INDEPENDENCE DAY IN MP 2024 समाज के वरिष्ठजन, दिव्यांगजन, निराश्रितों और कल्याणी बहनों को प्रत्येक माह 600 रुपये दिए जा रहे हैं। श्रम कल्याण मंडल की विभिन्न योजनाओं में 7 लाख श्रमिकों को 43 करोड़ रुपये की सहायता दी गई है। श्रमिक के परिवारों के लिए शैक्षणिक छात्रवृत्ति योजना, शिक्षा प्रोत्साहन पुरस्कार, विवाह सहायता, कल्याणी सहायता, श्रमिक साहित्य पुरस्कार और उत्तम श्रमिक पुरस्कार योजना लागू की गई है।

Also Read 15 AUGUST NEWS 2024 : जानिये कितने संघर्षों के बाद मिली भारत को आजादी, भारत का अमर इतिहास !

INDEPENDENCE DAY IN MP 2024 मुख्यमंत्री ने कहा कि महात्मा गांधी नरेगा योजना के अंतर्गत जरूरतमंद ग्रामीणों को रोज़गार देने, अमृत सरोवर योजना, जल गंगा संवर्धन अभियान, पुष्कर धरोहर अभियान में अनेक कार्य चल रहे हैं। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण में वर्ष 2025 तक प्रदेश के ग्रामों को कचरे और कीचड़ से मुक्ति दिलवाकर उन्हें मॉडल श्रेणी का ओडीएफ प्लस ग्राम बनाने का लक्ष्य है।

INDEPENDENCE DAY IN MP 2024 जनजातीय वर्ग के समग्र विकास और कल्याण के लिए इस वित्त वर्ष में 40 हजार 804 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया गया है, जो पिछले बजट की तुलना में 23.4% अधिक है। प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना में प्रदेश के 7 हजार 300 से अधिक जनजातीय बहुल ग्रामों में बुनियादी सुविधाओं के निर्माण और कौशल विकास के कार्य हो रहे हैं।

INDEPENDENCE DAY IN MP 2024 CM ने कहा – हमारी रणनीति स्पष्ट और संकल्पित है

INDEPENDENCE DAY IN MP 2024 मुख्यमंत्री ने कहा कि अनुसूचित जाति उपयोजना के अंतर्गत इस वित्त वर्ष में 27 हजार 900 करोड़ रुपये का प्रावधान प्रस्तावित है। अनुसूचित जाति विद्यार्थियों के लिए छात्रवृत्ति, शिष्यवृत्ति, गणवेश, छात्रावास सुविधा आदि के लिए 1 हजार 427 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। हमारी रणनीति स्पष्ट और संकल्पित है – हर गरीब और कमजोर व्यक्ति को समृद्धि और सुरक्षा की ओर ले जाना। हम न केवल योजनाएँ बना रहे हैं, बल्कि उनके प्रभावी क्रियान्वयन के लिए भी पूरी तत्परता से कार्य कर रहे हैं। अंधेरा चाहे कितना भी घना हो उम्मीद का एक दीपक सब बदल सकता है।

INDEPENDENCE DAY IN MP 2024 मुख्यमंत्री ने कहा कि नारी सशक्तिकरण मिशन केवल एक सरकारी प्रयास नहीं, बल्कि सभी बहनों के सशक्तिकरण का एक दृढ़ संकल्प है। प्रदेश की 45 लाख 89 हजार बहनों के खातों में 450 रुपये में गैस सिलेंडर की रीफिलिंग के लिए 118 करोड़ रुपये की राशि अंतरित की गई है। मध्यप्रदेश में स्त्री-पुरुष अनुपात में सुधार हुआ है। यह अनुपात प्रति एक हजार पुरुषों पर 927 महिलाओं से बढ़कर 956 हो चुका है। कृषि को लाभदायी व्यवसाय बनाने और किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए हर संभव सहायता प्रदान करेंगे। शून्य प्रतिशत ब्याज पर फसल ऋण प्रदाय करने की योजना को निरंतर रखा जाएगा।

मध्यप्रदेश “सहकार से समृद्धि” की परिकल्पना को साकार करने के लिए कृत-संकल्पित है।

INDEPENDENCE DAY IN MP 2024 मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश देश के कुल दलहन उत्पादन का एक चौथाई हिस्सा उत्पादित कर भारत में प्रथम स्थान पर है। सोयाबीन उत्पादन में मध्यप्रदेश प्रथम स्थान पर है। चना और गेहूँ के उत्पादन में भी मध्यप्रदेश प्रथम है। इस उपलब्धि के लिए प्रदेश के सभी किसान भाई बधाई के पात्र हैं। प्रदेश में इस वित्त वर्ष में कृषि एवं संबद्ध क्षेत्र के लिए 66 हजार 605 करोड़ रुपये का बजट प्रावधान किया गया है।

Also Read MP WEATHER NEWS 2024 : मौसम विभाग के अनुसार, जानिए मध्य प्रदेश में मौसम का हाल !

INDEPENDENCE DAY IN MP 2024 प्रदेश सरकार ने श्रीअन्न के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए रानी दुर्गावती श्रीअन्न प्रोत्साहन योजना लागू की है। योजना में किसानों को प्रति क्विंटल एक हजार रुपये की विशेष प्रोत्साहन राशि दी जा रही है। मध्यप्रदेश “सहकार से समृद्धि” की परिकल्पना को साकार करने के लिए कृत-संकल्पित है।

INDEPENDENCE DAY IN MP 2024 पशुपालन और सड़को का होगा विकास

INDEPENDENCE DAY IN MP 2024 मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश में उपलब्ध कुल जल क्षेत्र 4 लाख 42 हजार हेक्टेयर में से 4 लाख 40 हजार हेक्टेयर जल क्षेत्र अर्थात 99 प्रतिशत में मत्स्य- पालन हो रहा है। पशुपालन और डेयरी विकास विभाग का नाम बदलकर पशुपालन, गौ-पालन और डेयरी विभाग किया जा रहा है। पशुपालन विकास योजना में 14 जिलों के विशेष पिछड़ी जनजाति के पशुपालकों को 90प्रतिशत अनुदान पर दुधारू पशु दिलवाने की पहल की गई है।

INDEPENDENCE DAY IN MP 2024 अच्छी सड़कें प्रदेश के विकास को गति प्रदान करती हैं। प्रदेश में 6 एक्सप्रेस-वे परियोजनाएँ प्रारंभ की गई हैं। वर्ष 2024-25 में 5 हजार 100 किलोमीटर लंबी सड़कों का निर्माण और नवीनीकरण किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *