Friday, January 27, 2023
Homeग्रामीण खबरेंBusiness Idea: सिर्फ 1 लाख रुपये से मुर्गी पालन  बिजनेस शुरू करें...

Business Idea: सिर्फ 1 लाख रुपये से मुर्गी पालन  बिजनेस शुरू करें और सालाना 10 लाख रुपये कमाएं

Business Idea: सिर्फ 1 लाख रुपये से मुर्गी पालन  बिजनेस शुरू करें और सालाना 10 लाख रुपये कमाएं बिजनेस आइडिया सिर्फ 1 लाख रुपये से पोल्ट्री बिजनेस शुरू करें और 10 लाख रुपये कमाएं,.

अगर आप भी बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो यह बिजनेस आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है, आप इसमें अपना सारा पैसा खर्च कर सकते हैं। आप प्रति वर्ष 8 से 10 लाख रुपये तक बचा सकते हैं और इसमें भी सरकार आपकी पूरी मदद करेगी।

Business Idea

व्यापार तरकीब

अंडे बेचकर अच्छी कमाई करें

एक मुर्गी लगभग 20 सप्ताह के बाद अंडे देना शुरू कर देती है। वहीं, मूल वाहक पक्षी प्रति वर्ष लगभग 300 अंडे देता है। ऐसे में 1500 मुर्गियां एक साल में करीब 4,35,000 अंडे दे सकती हैं। ये अंडे बाजार में आसानी से करीब 5 रुपये के थोक भाव में बिकेंगे। ऐसे में आप इन अंडों को बेचकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इससे आप 20 मिलियन रुपए तक कमा सकते हैं और अपने सभी खर्चों को जूम इन करके आसानी से 10 मिलियन रुपए तक कमा सकते हैं।

व्यापार तरकीब

अंडे और चिकन की ज्यादा डिमांड

अगर आप छोटे पैमाने पर भी 3000 मुर्गियां पालना शुरू कर दें तो आप बड़ी कमाई कर सकते हैं। अगर आप एक छोटा पोल्ट्री फार्म शुरू करना चाहते हैं, तो इसकी लागत 1 से 2 मिलियन रुपये के बीच होगी। अगर आप बड़े पैमाने पर व्यापार करना चाहते हैं तो इसकी लागत 15 लाख रुपये से 35 लाख रुपये के बीच होती है। सबसे पहले आपको इस व्यवसाय के लिए जगह ढूंढनी होगी। देश में अंडे और चिकन मीट की काफी डिमांड है। वहीं, हाल ही में इनकी कीमतों में भी काफी इजाफा हुआ है। ऐसे में इस ट्रेड से आपको अच्छी खासी कमाई होगी।

आपकी आय कितनी है

नाबार्ड के अनुसार, स्वस्थ मुर्गी 16 से 18 रुपये में मिल जाती है। और एक ब्रायलर चूजा जब अच्छा और पौष्टिक भोजन दिया जाता है, तो 40 दिनों में एक किलोग्राम तक पहुंच जाता है, जबकि मुर्गी 4 से 5 महीने में अंडे देना शुरू कर देती है और औसतन लगभग 300 देती है। डेढ़ साल में अंडे। नाबार्ड मॉडल परियोजना के अनुसार, आप ब्रॉयलर खेती में 70 मिलियन रुपये तक कमा सकते हैं, जबकि आपका कुल खर्च 64 से 65 मिलियन रुपये तक हो सकता है, जिसमें मुर्गियों की खरीद, चारा, दवा, बीमा, घर का किराया, बिजली शामिल है। . जिसमें बिल ऑफ लैडिंग, शिपिंग आदि शामिल हैं। यानी आप 4 से 5 महीने में करीब 15 करोड़ रुपये कमा सकते हैं।

व्यापार तरकीब

अंडे से कितनी होगी कमाई

यदि आप 10 हजार मुर्गियों के साथ ब्रॉयलर का व्यवसाय शुरू करते हैं, तो आप पहले वर्ष में लगभग 35 मिलियन रुपये मूल्य के अंडे बेच सकते हैं। साथ ही एक साल बाद चिकन के लिए मुर्गियां बेची जाती हैं। इससे करीब 5 से 7 करोड़ रुपए की आमदनी होगी। जबकि कुल खर्च करीब 25 से 28 करोड़ रुपये होगा और वे एक साल में 12 से 1.5 करोड़ रुपये कमा सकते हैं। आपकी पूंजी की लागत आने वाले वर्षों में घटेगी।

अगर आप व्यापार के लिए कृषि क्षेत्र में अपनी किस्मत आजमाना चाहते हैं तो मौसम पर निर्भर खेती के अलावा भी कई विकल्प हैं जो आपको मुनाफे की गारंटी देते हैं। उनमें से एक पोल्ट्री व्यवसाय है। अगर आप एक छोटा पोल्ट्री फार्म शुरू करना चाहते हैं तो इसमें कम से कम 50,000 रुपये से लेकर 15 लाख रुपये तक का खर्च आएगा। अगर आप छोटे स्तर यानी 1500 मुर्गियों से लेयर फार्मिंग शुरू करते हैं तो आप 50 हजार से लेकर 1 लाख रुपये प्रति माह तक कमा सकते हैं।

Business Idea: सिर्फ 1 लाख रुपये से मुर्गी पालन  बिजनेस शुरू करें और सालाना 10 लाख रुपये कमाएं

कितना निवेश
अगर आप एक छोटा पोल्ट्री फार्म शुरू करना चाहते हैं तो इसमें कम से कम 50,000 रुपये से लेकर 15 लाख रुपये तक का खर्च आएगा। और अगर आप इस वेंचर को किसी बड़े स्टार पर शुरू करने की सोच रहे हैं तो इसकी कीमत 15 लाख रुपये से 35 लाख रुपये के बीच है। पोल्ट्री व्यवसाय शुरू करने के लिए कई वित्तीय संस्थानों से व्यवसाय ऋण प्राप्त किया जा सकता है।

35 प्रतिशत की सब्सिडी देगी सरकार
पोल्ट्री फार्म के लिए बिजनेस लोन की सब्सिडी लगभग 25 प्रतिशत है। वहीं, एससी एसटी वर्ग को समर्थन देने के लिए यह सब्सिडी 35 प्रतिशत तक हो सकती है। आपको बता दें कि इस व्यवसाय की विशेषता यह है कि इसमें एक निश्चित राशि का निवेश किया जाना चाहिए और बाकी को बैंक से ऋण दिया जाएगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular