Sunday, October 1, 2023
Homeट्रेंडिंगचाहते हैं अपनी लाडली का भविष्य सुरक्षित बनाना,तो सरकार के इस योजना...

चाहते हैं अपनी लाडली का भविष्य सुरक्षित बनाना,तो सरकार के इस योजना का उठाऐ लाभ,पढ़ाई से लेकर शादी का टेंशन होगा खत्म

बेटियों के जन्म से लेकर उनकी शादी के लिए मां-बाप को बहुत टेंशन होती है. बचपन से ही मां-बाप बेटियों की शादी के लिए पैसा जोड़ने लगते हैं. ऐसे में सरकार की योजना सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों और महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए लाई गई है.

चाहते हैं अपनी लाडली का भविष्य सुरक्षित बनाना, तो इस स्कीम में जरूर करें निवेश

चाहते हैं अपनी लाडली का भविष्य सुरक्षित बनाना,तो सरकार के इस योजना का उठाऐ लाभ,पढ़ाई से लेकर शादी का टेंशन होगा खत्म

Also Read:आप अपने Home Loan को कराना चाहते हैं दूसरे बैंक में ट्रांसफर,तो इन बातों का रखें ध्यान,जाने Process

योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा लड़कियों के लिए विशेष कार्यक्रम का प्रबंध किया जा रहा है ताकि बेटी की पढ़ाई और शादी से जुड़े खर्चे मां-बाप आसानी से निकाल सके. इसके लिए बेटियों की शादी का चिंता करने की जरूरत नहीं है. आपको बता दें कि माता-पिता को इसके लिए अपनी बेटी के लिए Sukanya Samriddhi aaccount खुलवाना होगा और इसके अंतर्गत कुछ राशि जमा करना होगा.

चाहते हैं अपनी लाडली का भविष्य सुरक्षित बनाना,तो उठाएं सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ

images 97 1

जब आपकी बेटी 21 साल की हो जाएगी तो उसको पूरे 64 लॉक रुपए एक साथ मिलेंगे. आपको बता दें कि सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत पहले ब्याज 7.60% मिलता था जो कि अब बढ़कर 8% हो गया है.आपको बता दें कि सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत और 3 महीने पर ब्याज का दर तय किया जाता है और 10 साल की होने पर बैंक या पोस्ट ऑफिस में बच्चे की खाता खोलकर आप बड़ी राशि उसकी शादी और पढ़ाई के लिए जोड़ सकते हैं.

images 94

इस योजना के अंतर्गत आप ₹250 से लेकर 1.50 लाख तक अपनी बेटी के लिए जमा कर सकते हैं. जब बेटी आपकी 18 साल की होगी तब इस योजना के अंतर्गत आधी राशि आप निकाल सकते हैं और जब बेटी 21 साल की होगी तो पूरी रकम आसानी से निकाला जा सकता है.

आप अगर इस योजना के अंतर्गत हर महीने ₹12500 जमा करते हैं तो 1 साल में डेढ़ लाख रुपया होगा और उसके बाद इस पर 8% का ब्याज भी मिलेगा इसके अंतर्गत जब बेटी 21 साल की हो जाएगी तो ₹64 आपको मिल जाएगा.आप अगर इस योजना के अंतर्गत अपनी बेटी के लिए अकाउंट खुलवा आते हैं तो आपको अपनी बेटी की पढ़ाई और शादी की बिल्कुल भी चिंता नहीं रहेगी और आप आसानी से अपनी बेटी की शादी कर सकते.

RELATED ARTICLES

Most Popular