Friday, June 9, 2023
Homeहेल्थ टिप्सआंखों को लेकर ना करें यह लापरवाही,वरना हमेशा के लिए गवा सकते...

आंखों को लेकर ना करें यह लापरवाही,वरना हमेशा के लिए गवा सकते हैं अपनी आंखें,जाने कैसे

spot_img

आज के समय में युवा और बच्चे ज्यादातर समय लैपटॉप और मोबाइल के सामने देते हैं. लैपटॉप और मोबाइल से निकलने वाली किरणों का सीधा प्रभाव आंखों पर देखने को मिलता है जिससे कि आंखें खराब होने लगती है.

ऐसे में जरूरी है कि आप अपने आंखों का जरूरत से ज्यादा देखभाल करें. आंखों का देखभाल अधिक नहीं करने से आंखों पर नकारात्मक असर होने लगते हैं और आंखें खराब होने लगती है.

images 2023 03 24T195857.899

आंखों को लेकर ना करें यह लापरवाही, वरना हमेशा के लिए गवा सकते हैं अपनी आंखें, जाने कैसे

इन बातों का जरूर रखें ध्यान-

फलों का करे सेवन – फलों में कई तरह के विटामिन मौजूद होते हैं जो आंखों के लिए काफी अच्छे होते हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप रोजाना प्रेस फलों का सेवन करें जिससे की आंखों की रोशनी बढ़ेगी.

मोबाइल की लाइट से रहें दूर – आप जब भी मोबाइल चलाएं तो मोबाइल को अपनी आंखों से थोड़ी दूर रखकर चलाएं साथ ही साथ मोबाइल की ब्राइटनेस जरूरत से ज्यादा ना बढ़ाएं. मोबाइल की ब्राइटनेस ज्यादा बढ़ाने से आंखों पर नकारात्मक असर होता है और आंखें खराब हो जाती है.

images 2023 03 24T195852.519

आंखों को लेकर ना करें यह लापरवाही, वरना हमेशा के लिए गवा सकते हैं अपनी आंखें, जाने कैसे

रोजाना सुबह और शाम को ठंडे पानी से धोए आंखें –

आज के समय में प्रदूषण का सीधा असर आंखों पर होने लगा है इसलिए जरूरी है कि आप रोजाना सुबह सो कर उठने के बाद 5 मिनट तक ठंडे पानी से अपनी आंखों को धोएं.

इसके साथ ही साथ शाम को सोने से पहले आप 5 से 10 मिनट तक आंखों को ठंडे पानी से धो लें ऐसा करने से आपकी आंखों में पड़े धूल और मिट्टी हट जाएंगे और आपकी आंखें खराब होने से बचेगी.

RELATED ARTICLES

Most Popular