Friday, January 27, 2023
Homeउन्नत खेतीइस फसल की खेती करके आप कम समय में बन सकते...

इस फसल की खेती करके आप कम समय में बन सकते हैं अमीर,इन बातों का रखना होगा ध्यान

फसल उड़द की दाल एक दलहनी फसल है और इसकी मांग काफी ज्यादा बाजारों में देखने को मिलती है. यह 60 से 65 दिनों के अंदर तैयार हो जाती है और इसकी मांग हर समय बाजार में देखने को मिल ही जाती है. आपको बता दें कि उड़द की दाल काफी ज्यादा सेहत के लिए अच्छी होती है और लोग अपने सेहत के हिसाब से फिर से खाते हैं.

भारत में इसकी खेती लगभग हर राज्य में होती है. गर्मी का मौसम उड़द की खेती के लिए सबसे उपयुक्त माना जाता है. आपको बता दें कि अप्रैल के महीने में इसे लगाया जाता है और यह बहुत ही जल्द तैयार होने वाली फसल है और इसमें ज्यादा झमेला भी नहीं होता है.

Also Read:किसान कमा सकते है लाखो रुपये:-palash Farming पलाश पेड के खेती से सालो तक होगी कमाई

Farming Tips:इस फसल की खेती करके आप कम समय में बन सकते हैं अमीर,इन बातों का रखना होगा ध्यान

इसकी खेती के लिए बलुई दोमट मिट्टी सबसे अच्छी मानी जाती है. इसके पौधे अच्छे से विकास कर सके इसके लिए खेत में जल निकास की उचित व्यवस्था करना बेहतर है. इसके अलावा समय-समय पर इसकी सिंचाई जरूर करनी चाहिए.

Farming Tips:इस फसल की खेती करके आप कम समय में बन सकते हैं अमीर,इन बातों का रखना होगा ध्यान

आपको बता दें कि इसके लिए हर बात का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि थोड़ी भी गलती से आप फसल बर्बाद कर सकते हैं. फसल लगाते समय आपको ध्यान रखना होगा कि आप फसल के बीच की दूरी सामान्य बनाकर रखें.

Farming Tips:इस  फसल की खेती करके आप कम समय में बन सकते हैं अमीर,इन बातों का रखना होगा ध्यान

Farming Tips:इस फसल की खेती करके आप कम समय में बन सकते हैं अमीर,इन बातों का रखना होगा ध्यान

बता दें उचित पोषण के लिए डॉक्टर भी उड़द की दाल का सेवन करने की सलाह देते हैं. ऐसी स्थिति में इसकी मांग बाजार में बनी रहती है. बाजार में इसकी कीमतें भी ठीक-ठाक बनी रहती है. किसान इसकी खेती कर लाखों का मुनाफा हासिल कर सकते हैं. इसी कारण गर्मी के मौसम में ज्यादातर किसान उड़द खेती की तरफ रूख करते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular