Friday, February 3, 2023
spot_img
Homeदेश-विदेश की खबरेंFree Ration Scheme: इस योजना के तहत प्राप्त राशन कर्ताओ को मिलेगा...

Free Ration Scheme: इस योजना के तहत प्राप्त राशन कर्ताओ को मिलेगा अतिरिक्त अनाज,सरकार ने बदले नियम

spot_img

Free Ration Scheme: इस योजना के तहत प्राप्त राशन कर्ताओ को मिलेगा अतिरिक्त अनाज,सरकार ने बदले नियम इस योजना का लाभ उठने उठाने वाले उपभोक्ताओं के लिए पफीर आई खुशखबरी अब इस महीने से मिलेगा अतिरिक्त अनाज ,जाने इसके लिए क्या उठाने पड़े होंगे सरकार को कदम और आखिर सरकार ने क्यों अतिरिक्त अनाज देने का किया फैसला प्रत्येक आदमी को मिलेगा 35Kg अतिरिक्त अनाज!

इस योजना के तहत प्राप्त राशन कर्ताओ की हुई मौज

Free Ration Scheme: इस योजना के तहत प्राप्त राशन कर्ताओ को मिलेगा अतिरिक्त अनाज,सरकार ने बदले नियम

Free Ration Scheme के तहत साल 2023 में मिलेगा मुफ्त राशन
खाद्य मंत्रालन ने जानकारी देते हुए बताया है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत लाभार्थियों को फ्री राशन की सुविधा दी जा रही है. केंद्र सरकार ने कहा है कि लाभार्थियों को साल 2023 में राशन के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. सरकार ने फ्री राशन वाली सुविधा को पूरे साल 2023 में देने का फैसला लिया है. इस स्कीम के तहत आपको मुफ्त खाद्यान्न मिलेगा.

Read Also: भारत की बेटी ने कायम किया मिसाल, इंटरनेशनल युद्धाभ्यास में हिस्सा लेने वाली पहली महिला पायलट बनी अवनी चतुर्वेदी

Free Ration Scheme के तहत आप जानते है किसे मिलेगा हर महीने 35Kg राशन
सरकार की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, NFSA के तहत प्राथमिकता वाले परिवारों को प्रति व्यक्ति और प्रति माह फ्री राशन की सुविधा मिलेगी. सरकार ने कहा है कि हर लाभार्थी को 5 किलो फ्री राशन मिलेगा. वहीं, अंत्योदय अन्न योजना के तहत परिवार के लिए 35 किलोग्राम प्रति परिवार हर महीने राशन मिलेगा.

प्राप्त राशन कर्ताओ को मिलेगा अतिरिक्त अनाज

पहले मिल रही थी सब्सिडी और अब…
इसके साथ ही दिसंबर 2022 तक NFSA के लाभार्थियों को मोटे अनाज जैसे – गेहूं और चावल के लिए सिर्फ 1 रुपये और 2 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से खर्च करने होंगे. इन लोगों को राशन पर सब्सिडी का फायदा मिल रहा था, लेकिन इस साल इन लोगों को फ्री राशन मिलेगा.

Free Ration Scheme से सरकार पर आएगा 2 लाख करोड़ से ज्यादा खर्च
Free Ration Scheme के तहत सरकार ने गरीबों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए खास सुविधा शुरू की है. खाद्य सब्सिडी के रूप में सरकार इस साल यानी 2023 में करीब 2 लाख करोड़ रुपये से भी ज्यादा खर्च करेगी, जिससे देश के गरीबों और अन्य वर्गों को खाने के लिए परेशान न होना पडे़.

RELATED ARTICLES

Most Popular