Friday, February 3, 2023
spot_img
Homeहेल्थ टिप्सHealth Tips: शरीर के लिए काफी नुकसानदायक होता है यह फल, खाने...

Health Tips: शरीर के लिए काफी नुकसानदायक होता है यह फल, खाने से पहले बरतें सावधानियां

spot_img

Health Tips: इन फलों को खाने से शरीर पर पड़ सकता है बड़ा असर, आज ही अपनी डाइट से इन्हें करें खत्म हर कोई चाहता है कि उसकी त्वचा खूबसूरत और जवान दिखे। वहीं लोग अपनी त्वचा की खूबसूरती को निखारने के लिए तरह-तरह के तरीके भी अपना रहे हैं। हालांकि बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स का दिखना आम बात है। लेकिन अगर कम उम्र में ही चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगें तो इसका कारण आपका खराब लाइफस्टाइल हो सकता है।

ऐसा इसलिए क्योंकि त्वचा की चमक बनाए रखने के लिए शरीर को कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है। क्योंकि हम जो भी खाते-पीते हैं उसका असर हमारी त्वचा पर देखा जा सकता है। इसलिए अगर आप भी समय चाहते हैं ताकि आपका चेहरा समय से पहले बूढ़ा न दिखे, तो कुछ खाद्य पदार्थों से दूरी बनाकर रखें। यहां हम आपको बताते हैं कि आपको किन खाद्य पदार्थों से दूर रहना चाहिए।

Also Read:Health :पीरियड्स पर बहुत बुरा असर डाल रहा है वायु प्रदूषण,बढ़ने लगी है दिक्कतें1

Health Tips

इन खाद्य पदार्थों से बढ़ती है झुर्रियों की समस्या-
बना हुआ खाना-
सभी जानते हैं कि प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ त्वचा के लिए हानिकारक होते हैं। क्योंकि प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ सोडियम और परिरक्षकों में उच्च होते हैं। जिससे त्वचा को नुकसान होता है। इससे त्वचा में जल प्रतिधारण, सूजन और कोलेजन की कमी हो सकती है। इसलिए अगर आप रोजाना प्रोसेस्ड फूड का सेवन करते हैं तो आपके चेहरे पर झुर्रियां और महीन रेखाएं दिखने लगेंगी। इसलिए पास्ता, नूडल्स आदि खाने से बचें।

कैफीन-
अगर आप चाय और कॉफी पीना पसंद करते हैं तो आपकी यह आदत आपकी उम्र से पहले ही आपकी उम्र बढ़ा सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि कॉफी में मौजूद कैफीन आपके चेहरे से नमी खींच लेता है। इसलिए जो लोग अधिक चाय और कॉफी का सेवन करते हैं उनके चेहरे पर झुर्रियां और महीन रेखाएं हो सकती हैं।

चीनी-
चीनी सेहत और त्वचा के लिए बहुत हानिकारक होती है। चीनी रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाकर काम करती है, जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है। तो अगर आप अपनी त्वचा को जवां रखना चाहते हैं तो आज ही अपने आहार से चीनी को हटा दें।

स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए फलों के सेवन की सलाह दी जाती है। विशेषज्ञों के अनुसार, अपनी दिनचर्या में एक बार में फल को अपने आहार के हिस्से के रूप में शामिल करना सबसे अच्छा है। इनमें मौजूद विटामिन, पोटैशियम और मिनरल जैसे पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। फलों की खासियत की बात करें तो हम केवल फल खाकर ही कई दिनों तक जीवित रह सकते हैं। फलों के सेवन से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है और बीमारियों से बचा रहता है।

लेकिन अगर हम इन फलों के सेवन का सही तरीका नहीं अपनाते हैं तो हमें नुकसान का भी सामना करना पड़ता है। लोग अक्सर ऐसी कई गलतियाँ करते हैं क्योंकि वे फलों को स्वास्थ्य लाभ के रूप में मानते हैं जो उन्हें लाभ पहुँचाने के बजाय नुकसान पहुँचाते हैं। फल खाते समय आप अक्सर की जाने वाली गलतियों के बारे में पढ़ें।

सही समय
लोग सोचते हैं कि फल सेहत के लिए अच्छे होते हैं इसलिए इन्हें कभी भी खाया जा सकता है, लेकिन ऐसा नहीं है। ज्यादातर फल खाने के लिए सुबह का समय सबसे अच्छा माना जाता है। इसमें केला शेक, सेब और अन्य फल शामिल हैं। आपको बता दें कि खट्टे फल अक्सर एसिडिटी का कारण बनते हैं और इसमें संतरा और मौसमी खाना शामिल है। अगर आप इन फलों को सुबह खाली पेट खाते हैं तो फायदे की जगह ये आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं।

तरबूज पर पानी
अक्सर देखा गया है कि तरबूज खाने के तुरंत बाद बच्चे ही नहीं बल्कि बड़े भी पानी पीते हैं। जानकारों के मुताबिक इससे डायरिया या हैजा जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। दरअसल, इनमें से कई फलों में पानी मौजूद होता है और इसी वजह से इन्हें खाने के बाद भी नहीं पीना चाहिए.

स्वाद के लिए फलों का चयन
अक्सर देखा गया है कि बहुत से लोग अपने प्रभाव के अनुसार फलों का चुनाव नहीं करते हैं और इसलिए उन्हें नुकसान भी उठाना पड़ता है। अगर गर्म स्वाद वाले लोग अनानास, संतरा और केला जैसे फल खाते हैं, तो उन्हें समस्या हो सकती है। वहीं जिन लोगों को ठण्डा तालू है उन्हें पपीता और आम जैसे फल खाने से बचना चाहिए।

दही या दूध के साथ
बहुत से लोग दही या दूध के साथ फल खाना पसंद करते हैं, लेकिन हम आपको बता दें कि यह हानिकारक भी हो सकता है। हालांकि यह तरीका सुनने में भले ही स्वादिष्ट लगे, लेकिन इससे कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी शिकायतें हो सकती हैं। ऐसा माना जाता है कि दही और फल एक साथ खाने से पेट की कई समस्याएं ठीक हो जाती हैं।

Health Tips: इन फलों को खाने से शरीर पर पड़ सकता है बड़ा असर, आज ही अपनी डाइट से इन्हें करें खत्म

पत्थर की समस्या
जिन लोगों को किडनी स्टोन की समस्या है उन्हें बिना डॉक्टर की सलाह के कोई भी फल खाने से बचना चाहिए। इससे उन्हें फायदा होने के बजाय नुकसान हो सकता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular