Friday, January 27, 2023
Homeहेल्थ टिप्सHealth Tips:अगर आप नियमित रूप से ये पांच काम करते हैं तो...

Health Tips:अगर आप नियमित रूप से ये पांच काम करते हैं तो बढ़ती उम्र में भी आपकी याददाश्त तेज रहेगी।

Health Tips:अगर आप नियमित रूप से ये पांच काम करते हैं तो बढ़ती उम्र में भी आपकी याददाश्त तेज रहेगी। कैसे करें याददाश्त मजबूत दिमाग इस शरीर का बेहद अहम हिस्सा माना जाता है। अगर दिमाग ठीक से काम नहीं कर रहा है तो इंसान का जीना मुश्किल हो जाता है। मस्तिष्क के कई भाग होते हैं और प्रत्येक भाग का कार्य अलग-अलग होता है, जैसे स्मृति, चलने, बोलने, सोचने का कार्य अलग-अलग भागों द्वारा किया जाता है। यह दिमाग पहले सिग्नल को रिसीव करता है और फिर उसे इस हिस्से में भेजता है और फिर दिमाग को उस पर प्रतिक्रिया देने का आदेश देता है और फिर शरीर के अंग उस पर काम करते हैं। ऐसी कई प्रक्रियाएँ हैं जो मन के इशारे पर चलती हैं। बढ़ती उम्र का असर हमारे दिमाग पर पड़ता है इसलिए दिमाग को तेज रखने के लिए कुछ उपाय जरूर करने चाहिए। आप अपनी जीवनशैली में कुछ चीजों को शामिल करके और कुछ चीजों को छोड़ कर अपने दिमाग को तेज कर सकते हैं।

Health Tips

संगीत सुनें- संगीत सुनना मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। शोध में पाया गया है कि जो लोग सुबह उठकर आरामदेह संगीत सुनते हैं उनमें पूरे दिन अधिक ऊर्जा और तनाव कम होता है। अध्ययन यह भी कहता है कि जो लोग सुबह उठकर संगीत सुनते हैं वे चीजों को लंबे समय तक याद रख पाते हैं।

रिफाइंड चीनी से दूर रहें- हम अक्सर सुबह उठकर चाय पीते हैं, चाय में रिफाइंड चीनी का इस्तेमाल किया जाता है. जितना हो सके इससे दूरी बनाए रखें क्योंकि रिफाइंड चीनी से याददाश्त कमजोर होने का खतरा बढ़ जाता है। अगर आप अपनी याददाश्त में सुधार करना चाहते हैं, तो रिफाइंड चीनी को तुरंत खत्म कर दें।

धूप में भीगें- जो लोग धूप में नहीं जाते उनके दिमाग पर बुरा असर पड़ता है। धूप में रहने वाले लोगों में डोपामाइन हार्मोन का स्तर सामान्य रहता है और इससे दिमाग सही तरीके से काम करता है। यह हार्मोन दिमाग को शांत रखता है और मूड में सुधार करता है, इसलिए कोशिश करें कि केवल 10 मिनट की धूप ही लें।

Health Tips:अगर आप नियमित रूप से ये पांच काम करते हैं तो बढ़ती उम्र में भी आपकी याददाश्त तेज रहेगी।

ओमेगा 3 फैटी एसिड- अगर आप अपने दिन की शुरुआत कर रहे हैं तो ओमेगा 3 फैटी एसिड का सेवन जरूर करें। इनमें अलसी के बीज, चिया के बीज, अखरोट, सोयाबीन और आहार पूरक शामिल हैं। ऐसा माना जाता है कि ओमेगा 3 फैटी एसिड याददाश्त मजबूत करने के लिए जिम्मेदार होता है, इसकी कमी होने पर याददाश्त का सप्ताह शुरू हो जाता है। साथ ही निर्णय लेने की क्षमता भी प्रभावित होती है।

नींद – 7 से 8 घंटे की नींद आपके शरीर और दिमाग को खुद को दुरुस्त करने के लिए जरूरी है। जो लोग पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं उनका दिमाग जल्दी थक जाता है और काम करने की उनकी क्षमता धीमी हो जाती है। व्यक्ति चीजों को भूलने लगता है। जो लोग दिन में 7 से 9 घंटे सोते हैं वे अन्य लोगों की तुलना में अधिक सतर्क और सक्रिय होते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular