Friday, January 27, 2023
Homeहेल्थ टिप्सHealth Tips:हल्दी के अधिक सेवन से बढ़ सकती है परेशानिया, हल्दी के...

Health Tips:हल्दी के अधिक सेवन से बढ़ सकती है परेशानिया, हल्दी के उपयोग के समय इन बातो का जरूर रखे ध्यान

Health Tips:लगभग हर कोई इन दिनों अपनी त्वचा, बालों और समग्र स्वास्थ्य की देखभाल के लिए प्राकृतिक तरीके अपना रहा है। लोगों ने प्राकृतिकअवयवों की शक्ति को महसूस किया है और रासायनिक–आधारित उत्पादों पर बहुत पैसा खर्च करने के बजाय अपनी त्वचा की देखभाल के लिएहस्तनिर्मित और रसोई के सामानों का उपयोग करना शुरू कर दिया है।

हल्दी एक ऐसी लोकप्रिय सामग्री है जिसका उपयोग सभी त्वचा देखभालव्यवस्थाओं में किया जाता है और इसका सेवन किया जाता है।पर हल्दी को इस तरह से उपयोग करना भी काफ़ी हानिकारक है –

Health Tips:इसे किसी भी सामग्री के साथ मिलाना

Health Tips
Health Tips

यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप इसे और किसके साथ मिला रहे हैं। हल्दी के साथ मिश्रित करने के लिए सबसे लोकप्रिय सामग्री गुलाब जल, दूध और पानी हैं।

“यदि अनावश्यक सामग्री पेश की जाती है, तो वे हल्दी के साथ प्रतिक्रिया करके त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। हल्दी मेंसक्रिय तत्व करक्यूमिन होता है, जो एक बहुत अच्छा विरोधी भड़काऊ एजेंट है, ”

इसे अपनी त्वचा पर अधिक समय तक रखना

हल्दी वह सब कुछ देती है जो एक पीले रंग की टिंट को छूती है। इसलिए, आपको इस बात से सावधान रहना चाहिए कि आप इसे अपने चेहरेपर कितनी देर तक लगाते हैं। 20 मिनट के भीतर सभी फेस पैक चेहरे से हटा दिए जाने चाहिए, और हल्दी कोई अपवाद नहीं है।

यदि आप अपनेचेहरे पर हल्दी का फेस पैक लंबे समय तक छोड़ देते हैं, तो इससे आपकी त्वचा पर पीले रंग के निशान पड़ सकते हैं। इसलिए समय का ध्यानरखें। हल्दी का अधिक मात्रा में सेवन करने से भी मुंहासे हो सकते हैं।

इसको सही से नहीं हटाना

दैनिक जीवन के तनाव और भागदौड़ के साथ, हम अक्सर अपने स्किनकेयर रूटीन के महत्वपूर्ण पहलुओं को नजरअंदाज कर देते हैं, जिनमें सेएक है अपने चेहरे को अच्छी तरह से धोना।

हल्दी को अपने चेहरे/त्वचा से हटाने के बाद, हमें इसे ठंडे या कमरे के तापमान के पानी से अच्छी तरहसे धोना चाहिए। जब आप इसमें हों, तो अपने चेहरे के कोनों के बारे में न भूलें। इसके बाद एक हल्की मॉइस्चराइजिंग क्रीम का पालन करनाचाहिए।

साबुन का प्रयोग

Health Tips

एक और आम गलती है फेस पैक लगाने के बाद अपने चेहरे को साबुन से धोना। हल्दी पैक हटाने के बाद 24 से 48 घंटे तक अपनी त्वचा या चेहरेपर साबुन के इस्तेमाल से बचें।

RELATED ARTICLES

Most Popular