Friday, February 3, 2023
spot_img
Homeहेल्थ टिप्सHealth :कैंसर जैसी बड़ी बीमारी के खतरे को कम करता है अमरूद...

Health :कैंसर जैसी बड़ी बीमारी के खतरे को कम करता है अमरूद का पत्ता,जानिए क्या है इसके लाभ1

spot_img

Health :सीजनल फल और सब्जियां हेल्थ के लिए बहुत अच्छे होते हैं। सर्दियों का मौसम आ रहा है। इस मौसम में अमरूद खूब खाए जाते हैं। अमरूद हेल्थ के लिए काफी अच्छा होता है।

इसमे विटामिन सी, ऐंटीऑक्सीडेट्स, पोटैशियम, फाइबर्स होते हैं। यह खाने में भी काफी टेस्टी होता है। हालांकि कम लोग जानते हैं कि अमरूद की पत्ती भी इसकी तरह गुणकारी होती है। लोग इसकी पत्ती की चाय बनाकर पीते हैं। कुछ लोग पत्तियों को सुखाकर इसका पाउडर भी पानी के साथ लेते हैं। यहां जानें अमरूद की पत्ती के फायदे।

Health :कैंसर जैसी बड़ी बीमारी के खतरे को कम करता है अमरूद का पत्ता,जानिए क्या है इसके लाभ

ब्लड शुगर करता है लो

एक स्टडी के मुताबिक, अमरूद की पत्ती की चाय पीने से खाने के बाद ब्लड शुगर लेवल कम होता है। यह असर दो घंटे तक रहता है। वहीं एक और स्टडी में सामने आया कि टाइप 2 डायबीटीज के मरीजों को जब अमरूद की पत्ती की चाय पिलाई गई तो खाने के बाद उनका ब्लड शुगर 10 फीसदी से ज्यादा काम हुआ।

Health :कैंसर जैसी बड़ी बीमारी के खतरे को कम करता है अमरूद का पत्ता,जानिए क्या है इसके लाभ

पीरियड पेन में फायदेमंद

अगर पीरियड पेन की समस्या है तो अमरूद की पत्तियां काम आ सकती हैं। अमरूद की पत्ती का एक्सट्रैक्ट मेंस्ट्रुअल पेन में आराम देता है। एक स्टडी के मुताबिक, इसका असर पेन किलर से ज्यादा होता है।

Health :कैंसर जैसी बड़ी बीमारी के खतरे को कम करता है अमरूद का पत्ता,जानिए क्या है इसके लाभ

डायरिया में करती है फायदा

अमरूद की पत्ती दस्त में भी फायदेमंद होती है। अगर आपको डायरिया है तो पत्ती का अर्क ले सकते हैं। इससे दस्त जल्दी ठीक होंगे। कई स्टडीज में पता चला है कि अमरूद की पत्ती ऐंटी माइक्रोबियल होती है। यह आपकी आंत में मौजूद नुकसान पहुंचाने वाले माइक्रोब्स को खत्म करती है।

ऐंटी कैंसर गुण

अमरूद की पत्ती को ऐंटी कैंसर भी माना जाता है। कुछ टेस्ट-ट्यूब्स स्टडी में यह बात सामने आई है कि अमरूद की पत्तियां कैंसर सेल्स की ग्रोथ को रोकती हैं। इसमें पावरफुल ऐंटी ऑक्सीडेंट्स होत हैं जो कि सेल डैमेज को रोककर इन्हें कैंसरस होने से रोकते भी हैं।

इम्यूनिटी करे दुरुस्त

अमरूद की तरह इसकी पत्ती में भी विटामिन सी होता है। यह विटामिन इम्यूनिटी मजबूत रखता है। पत्तियां ऐंटी माइक्रोबियल होती हैं तो इन्फेक्शंस से भी बचाव करती हैं।

पीएं चाय या लें पाउडर

अमरूद की पत्ती को सुखाकर पानी में उबालकर और शहद मिलाकर चाय के रूप में पी सकते हैं। वहीं आप पत्ती का पाउडर बनाकर रख सकते हैं। इसे आप सलाद, सूप वगैरह में मिला सकते हैं। इसके अलावा गुनगुने पानी के साथ भी ले सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular