Friday, January 27, 2023
Homeमध्यप्रदेश की खबरेIndore News:इंदौर में 160 करोड़ का सबसे महंगा डबल डेकर ब्रिज बनेगा

Indore News:इंदौर में 160 करोड़ का सबसे महंगा डबल डेकर ब्रिज बनेगा

Indore News:इंदौर में 160 करोड़ का सबसे महंगा डबल डेकर ब्रिज बनेगा पुल की लंबाई 1452 मीटर होगी जिसकी ऊंचाई 23 मीटर और पुल की चौड़ाई 60 मीटर होगी, लवकुश चौराहे पर भविष्य में 20 लाख से अधिक वाहनों की आवाजाही आसान होगी.इंदौर को आने वाले समय में सड़कों के साथ-साथ ब्रिजिंग की सुविधा भी मिलेगी। इंदौर विकास प्राधिकरण प्रमुख और व्यस्त 11 जंक्शनों पर इन पुलों का निर्माण कर रहा है, जबकि लवकुश चौराहे पर इंदौर का सबसे महंगा और सबसे बड़ा डबल डेकर ओवरब्रिज भी बनाया जाएगा. . इससे न केवल एमआर 10 से सुपर कॉरिडोर, बाणगंगा और उज्जैन रोड के बीच दो हजार से अधिक वाहनों की आवाजाही सुगम हो जाएगी, बल्कि मेट्रो मार्ग भी इस डबल डेकर पुल के नीचे से गुजरेगा। . इस पुल की अनुमानित लागत करीब 160 करोड़ रुपए है और इसके टेंडर की प्रक्रिया चल रही है।

Indore News

इंदौर समेत देश की कई बड़ी निर्माण कंपनियों को शामिल करते हुए आज टेंडर निकाले जाएंगे। जो कंपनियाँ प्रारंभिक प्रस्ताव में मान्य होंगी, वे वित्तीय प्रस्ताव में भाग लेंगी। टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद अथॉरिटी जल्द ही इस पुल का निर्माण शुरू कर देगी।

प्राधिकरण खजराना, भंवरकुआं और अन्य जंक्शनों पर पुलों का निर्माण कर रहा है। हाल ही में लवकुश चौराहा पर भूमिपूजन के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के पहले और बाद में एक प्रस्तुति के दौरान मुख्यमंत्री ने डबल डेकर पुल निर्माण की बात कही और प्राधिकरण ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है. चेयरमैन जयपाल सिंह चावड़ा के मुताबिक यह इंदौर ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश का सबसे बड़ा, अनोखा डबल डेकर ब्रिज होगा।

इसके अलावा, अनुबंध जारी होने से 24 महीने के भीतर निविदा प्रक्रिया और इसके निर्माण को समाप्त करने का निर्णय लिया गया। इस ब्रिज की लंबाई 1452 मीटर होगी, ब्रिज की चौड़ाई 60 मीटर या 200 फीट होगी. दोनों तरफ सड़क भी 12-12 मीटर होगी, जबकि पुल की ऊंचाई 23 मीटर होगी। सामान्य तौर पर, शहर में बने पुलों की अधिकतम ऊंचाई 12 मीटर होती है। चूंकि यह पुल डबल डेकर होगा, इसलिए इसकी ऊंचाई दोगुनी होगी और नीचे से मेट्रो रूट गुजरेगा। प्राधिकरण ने हाल ही में 140 मिलियन क्राउन और GST के लिए अलग से एक निविदा की घोषणा की और लगभग 160 मिलियन क्राउन पर अनुमोदन की लागत का अनुमान लगाया।

Indore News:इंदौर में 160 करोड़ का सबसे महंगा डबल डेकर ब्रिज बनेगा

प्रदेश के सबसे बड़े कन्वेंशन सेंटर के लिए जमीन की तलाश की जा रही है
इन्वेस्टर्स समिट प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि इंदौर प्राधिकरण 10 हजार सीटों की क्षमता वाला कन्वेंशन सेंटर बनाएगा। इसलिए जमीन की तलाश शुरू हुई। प्राधिकरण अपनी योजनाओं में न केवल इंदौर बल्कि देश का सबसे बड़ा और सबसे बहुमुखी वातानुकूलित कन्वेंशन सेंटर बनाने के लिए इस कन्वेंशन सेंटर के लिए उपयुक्त भूमि की तलाश कर रहा है। सुपर कॉरिडोर पर कांग्रेस का केंद्र बनाया जाएगा। आईडीए के अध्यक्ष जयपाल सिंह चावड़ा और महानिदेशक आरपी अहिरवार ने आधा दर्जन देशों को देखा. अब वह विशेषज्ञों से चर्चा के बाद जमीन पर फैसला लेंगे। सलाहकार की नियुक्ति के बाद टेंडर प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इस केंद्र का निर्माण पीपीपी मॉडल पर भी किया जा सकता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular