Wednesday, February 1, 2023
Homeखाना खजानाइस मकर संक्रांति पर हो जाये कुछ मीठा और स्वादिस्ट इन व्यंजनों...

इस मकर संक्रांति पर हो जाये कुछ मीठा और स्वादिस्ट इन व्यंजनों को करे ट्राय,मीठा गुजरेगा संक्रांति का डे

इस मकर संक्रांति पर हो जाये कुछ मीठा और स्वादिस्ट इन व्यंजनों को करे ट्राय,मीठा गुजरेगा संक्रांति का डे, आज हम आपको मकर संक्रांति पर क्या-क्या स्वादिस्ट पकवान बनाये जाते है उनके बारे में देंगे शानदार जानकारी एक बार स्वाद चखने के बाद बार-बार खाने को करेगा दिल!

इस मकर संक्रांति पर हो जाये कुछ मीठा और स्वादिस्ट इन व्यंजनों को करे ट्राय,मीठा गुजरेगा संक्रांति का डे

Read Also: इस तरह घर पर बना है पंजाबी स्टाइल में कढ़ी, पूरे परिवार को आएगा पसंद,जाने रेसिपी

तिल लड्डू-

मकर संक्रांति ( makar sankranti) पर लगभग सभी घरों में पारंपरिक तौर पर तिल के लड्डू बनाए जाते हैं. तिल के लड्डू छिलके वाली और बिना छिलके वाली तिल दोनों से ही बनाए जा सकते हैं. इसके लिए तिल को भूना जाता है और गुड़ की चाशनी बनाई जाती है. भुने तिल में गुड़ की चाशनी को मिक्स किया जाता है. कई लोग इसमें इलायची पाउडर, ड्राई फ्रूट्स की कतरन भी मिक्स करते हैं. इस मिश्रण से लड्डू बांधकर तिल लड्डू तैयार किए जाते हैं.

तिल की खोया बर्फी –

मकर संक्रांति (makar sankranti)तिल खोया बर्फी बनाने के लिए तिल के साथ ही मावे का इस्तेमाल किया जाता है. पहले तिल को भूनकर दरदरा पीसा जाता है फिर चीनी से चाशनी बनाकर उसमें तिल, मावा, ड्राई फ्रूट्स कतरन और इलायची मिक्स कर ट्रे में मिश्रण को जमाया जाता है. हल्का गर्म रहने पर इसे बर्फी के आकार में काटते हैं. ऊपर से ड्राई फ्रूट्स कतरन की गार्निश की जाती है.

इस मकर संक्रांति पर हो जाये कुछ मीठा और स्वादिस्ट इन व्यंजनों को करे ट्राय,मीठा गुजरेगा संक्रांति का डे

तिल की खोया शाही लड्डू –

मकर संक्रांति (makar sankranti) तिल खोया शाही लड्डू बनाने के लिए सफेद तिल का इस्तेमाल किया जाता है. इसे बनाने के लिए भुनी हुई तिल को दरदरी पीसा जाता है और मैदा और मावा को साथ भूना जाता है. फिर इसमें भुनी तिल, पिस्ता कतरन और चीनी बूरा मिक्स किया जाता है और लड्डू बांधे जाते हैं.

तिल कटलेट –

मकर संक्रांति (makar sankranti) पर आप पारंपरिक डिश से हटकर कुछ अलग बनाना चाहते हैं तो तिल कटलेट की रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए साबूदाना, केले का भी इस्तेमाल होता है. पहले साबूदाना भिगोएं, फिर कच्चे केले को उबालकर मैश कर लें. फिर ब्रेड स्लाइस का चूरा बनाएं. सभी सामग्रियों को मिलाकर मिश्रण तैयार करें और उससे कटलेट बनाकर साबूदाने और तिल में लपेटकर डीप फ्राई करें. नमकीन तिल कटलेट काफी पसंद किए जाते हैं.

तिल गुड़ पूरनपोली –

मकर संक्रांति (makar sankranti) में तिल गुड़ पूरनपोली बनाने के लिए तिल को घी में सेकें और उसमं बेसन मिक्स कर पकाएं. बेसन धीमी आंच पर सेकने के बाद उसमें गुड़ डालकर पिघलने तक पकाएं. जब मिश्रण एकसार होकर गाढ़ा हो जाए तो उसमें इलायची पाउडर और केसर डालकर ठंडा करें. इस मिश्रण को रोटी में भरकर गुड़ तिल की पूरनपोली तैयार करें.

RELATED ARTICLES

Most Popular