Wednesday, February 1, 2023
Homeउन्नत खेतीकिसानो को मिलेगा बकरी पालन के लिए लॉन, 2023 में ये बैंक...

किसानो को मिलेगा बकरी पालन के लिए लॉन, 2023 में ये बैंक देंगे 10 लाख तक का लॉन

भारतीय केंद्र सरकार की राष्ट्रीय पशुधन मिशन योजनाके तहत वर्ष 2022-23 से स्वीकृत है। 27 दिसंबर 2021 को कैबिनेट की बैठक में यह बेहद अहम फैसला लिया गया है|

इस फैसले में केंद्र सरकार बकरियों, भेड़ों और मुर्गियों के लिए 50 लाख रुपये की सब्सिडी देगी |बकरी पालन एक ऐसा व्यवसाय है जिसे बहुत ही कम पैसे से शुरू किया जा सकता है और इससे अधिक लाभ प्राप्त किया जा सकता है। यानी लागत कम और मुनाफा ज्यादा।

किसानो को मिलेगा बकरी पालन के लिए लॉन, 2023 में ये बैंक देंगे 10 लाख तक का लॉन

Read Also: Bakri Palan Yojna 2023: सरकरी खर्चे पर कमा सकते लाखो रुपये,सरकार दे रही भरी छूट,जानिए पूरी योजना

Goat Farming ग्रामीण क्षेत्रों तक ही सीमित नहीं है। अब बकरी पालन का व्यवसाय शहरों में व्यापक हो गया है। इस बिजनेस के लिए कई बैंक लोन देते हैं।इसके लिए आपको एक प्रोजेक्ट बनाना होगा। बैंक आपको उस प्रोजेक्ट के आधार पर लोन देता है।

इस बिजनेस को बड़े पैमाने पर शुरू करने के लिए केंद्र सरकार से 25 लाख रुपये तक की सब्सिडी मिल सकती है बता दें कि बकरी पालन का बिजनेस सिर्फ दूध का ही नहीं बल्कि इसके मांस का भी है। बकरी के मांस की मांग उसके दूध से कई गुना ज्यादा है। आज बकरी पालन कम लागत का साधन बनता जा रहा है।

किसानो को मिलेगा बकरी पालन के लिए लॉन, 2023 में ये बैंक देंगे 10 लाख तक का लॉन

बकरी पालन सब्सिडी (Goat Farming)
केंद्र सरकार बकरी और भेड़ पालन के लिए 50 लाख रुपये की सब्सिडी देगी। साथ ही मुर्गी पालन के लिए 25 लाख रुपए की सब्सिडी दी जाएगी।

वहीं केंद्र सरकार ने सुअर पालन के लिए 30 लाख रुपये की सब्सिडी देने का अहम फैसला किया है. इस योजना (कृषि) के लिए आपको व्यक्तिगत रूप से आवेदन करना होगा।इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिया गया है। योजना के लिए आवेदन कैसे करें, क्या जरूरी दस्तावेज हैं, पूरी जानकारी, हम आगे बढ़ेंगे।

नाबार्ड योजना के तहत बैंकों द्वारा दिए जाने वाले ऋण कितने प्रकार के होते हैं?
बकरी पालन को बढ़ावा देने के लिए कई बैंक नाबार्ड योजना के तहत ऋण प्रदान करते हैं। इन बैंकों से लोन लेकर आप बकरी पालन सब्सिडी का भी आसानी से लाभ उठा सकते हैं

क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक,
वाणिज्यिक बैंक,
नागरिक बैंक,
ग्रामीण विकास बैंक,
राज्य सहकारी कृषि आदि।

बकरी पालन बैंक लोन के लिए आवेदन करते समय आपके महत्वपूर्ण दस्तावेजों होने चाहिए

फ़ोटो
आधार कार्ड
पैन कार्ड
चेक रद्द करे
निवासी प्रमाण
परियोजना प्रस्ताव
अनुभव प्रमाणपत्र
इनकम टैक्स रिटर्न
भूमि दस्तावेज
जीएसटी नंबर

RELATED ARTICLES

Most Popular