Wednesday, February 1, 2023
Homeधर्म विशेषMakar Sankranti:मकर संक्रांति पर क्या करें और क्या न करें? इन बातों...

Makar Sankranti:मकर संक्रांति पर क्या करें और क्या न करें? इन बातों का रखें ध्यान

Makar Sankranti:मकर संक्रांति पर क्या करें और क्या न करें? इन बातों का रखें ध्यान हिंदू धर्म में 12 संक्रांति में से मकर संक्रांति को सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है। मकर संक्रांति को उत्तरायण भी कहा जाता है क्योंकि इस दिन सूर्य उत्तरायण होता है। इसलिए मकर संक्रांति को दान-पुण्य का विशेष काल माना जाता है। इस दिन दान-पुण्य का शुभ फल मिलता है। पंडित इंद्रमणि घनस्याल बताते हैं कि मकर संक्रांति पर दान-दक्षिणा के अलावा भी कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। इस दिन कोई भी कार्य करने की भी मनाही होती है। आइए जानते हैं मकर संक्रांति पर क्या करें और क्या न करें।

Makar Sankranti

मकर संक्रांति पर क्या करें

सूर्य को अर्घ्य- मकर संक्रांति पर्व सूर्य देव को समर्पित है, इसलिए इस दिन सूर्य देव की विशेष पूजा अर्चना करें। फिर जल में कुमकुम और काले तिल डालकर सूर्य देव को अर्घ्य दें। इस दौरान आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। इससे भगवान सूर्य की कृपा से आपको धन, यश और बल की प्राप्ति होगी।

दान- मकर संक्रांति पर दान-पुण्य के असाधारण परिणाम मिलते हैं। इस दिन दान सीधे भगवान को समर्पित किया जाता है और इस प्रकार व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति होती है। मकर संक्रांति पर हर व्यक्ति को गरीबों और जरूरतमंदों की मदद जरूर करनी चाहिए। इस दिन काला तिल, गुड़ और खिचड़ी भेंट करना श्रेष्ठ होता है। इससे समाज में उस व्यक्ति के मान-सम्मान और प्रतिष्ठा में वृद्धि होती है।

पवित्र नदी में स्नान – शास्त्रों में वर्णित है कि मकर संक्रांति पर पवित्र नदियों में स्नान करने से पापों से मुक्ति मिलती है और मोक्ष की प्राप्ति होती है। गंगा स्नान श्रेष्ठ है। इस दिन गंगाजल से स्नान कर घर में भी छिड़कें। इस दिन ब्राह्मणों को भोजन कराएं, इससे देवता प्रसन्न होंगे और जीवन में सुख-शांति और समृद्धि आएगी।

पितरों के लिए तर्पण- मकर संक्रांति के दिन अपने पूर्वजों के नाम से तर्पण करना चाहिए। इससे घर में पितृदोष नहीं होता है। शास्त्रों में कहा गया है कि इस दिन महाराज भगीरथ ने अपने पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए गंगा नदी में तर्पण किया था।

मकर संक्रांति पर क्या न करें

Makar Sankranti:मकर संक्रांति पर क्या करें और क्या न करें? इन बातों का रखें ध्यान

तामसिक भोजन न करें मकर संक्रांति पर तामसिक भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है। इस दिन मांस, लहसुन, प्याज जैसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। मकर संक्रांति पर स्वच्छ भोजन ही ग्रहण करना चाहिए।

गरीबों का अपमान न करें- इस दिन किसी भी गरीब या असहाय व्यक्ति का अपमान न करें। यह व्यक्ति को पाप का भागीदार बनाता है। इस दिन किसी को अपशब्द नहीं बोलने चाहिए। घर में कोई मांगने आए तो खाली हाथ नहीं लौटना चाहिए।

RELATED ARTICLES

Most Popular