Friday, January 27, 2023
Homeऑटोमोबाइल्सMaruti Jimny:मारुति जिम्नी का इतना बड़ा रिजर्व देख Mahindra Thar की सिट्टी-पिट्टी...

Maruti Jimny:मारुति जिम्नी का इतना बड़ा रिजर्व देख Mahindra Thar की सिट्टी-पिट्टी गुल

Maruti Jimny:मारुति जिम्नी का इतना बड़ा रिजर्व देख Mahindra Thar की सिट्टी-पिट्टी गुल मारुति जिम्नी महिंद्रा थार की जबरदस्त बुकिंग, शानदार फीचर्स और पावर बनी सिट्टी-पिट्टी गुल, मारुति सुजुकी इंडिया ने ऑटो एक्सपो में अपनी बहुप्रतीक्षित ऑफ-रोड एसयूवी मारुति जिम्नी से पर्दा उठाया। कंपनी ने मारुति जिम्नी में ऑलग्रिप सिस्टम का इस्तेमाल किया है, इस एसयूवी की कीमतें अप्रैल-मई में जारी हो सकती हैं। इसकी आधिकारिक बुकिंग शुरू हो चुकी है जिसे ग्राहकों का अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। और लोग इसे काफी पसंद करते हैं।

Maruti Jimny

आरक्षण केवल 11,000 के लिए संभव है
मारुति जिम्ना के इस 5-डोर वर्जन को दुनिया के सामने पेश करने के साथ ही कंपनी ने ऑफिशियल बुकिंग भी शुरू कर दी है। एसयूवी ने कथित तौर पर केवल दो दिनों में 3,000 से अधिक इकाइयों की बुकिंग दर्ज की है। कंपनी नई जिम्नी को अपनी प्रीमियम डीलरशिप नेक्सा के जरिए बेचती है और इसकी बुकिंग कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट और अधिकृत डीलरों के जरिए बुक की जा सकती है। इस एसयूवी के लिए बुकिंग राशि 11,000 रुपये निर्धारित की गई है। इसे आप मात्र 11,000 रुपये में बुक कर सकते हैं।

मारुति जिम्ना का यह नया वेरिएंट काफी अलग हो सकता है। Maruti Jimny में कंपनी ने 1.5-लीटर K-सीरीज नेचुरल एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है जो 103 bhp की दमदार पावर और 134 Nm का टार्क जनरेट करता है। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि यह पुराना इंजन है, कंपनी अपने नए मॉडल्स में K15C इंजन का इस्तेमाल करती है। इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है। इसके अलावा, यह ऑल-व्हील ड्राइव (4X4) ऑल ग्रिप प्रो सिस्टम से लैस है, जिसके बारे में कंपनी का दावा है कि यह एसयूवी की ऑफ-रोड क्षमताओं में सुधार करता है। इसमें आपको कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

मारुति जिम्नी की लंबाई 3,985 मिमी, चौड़ाई 1,645 मिमी और ऊंचाई 1,720 मिमी है। दूसरी ओर, व्हीलबेस 2,590 मिमी मापता है, जो तीन-द्वार संस्करण की तुलना में पूर्ण 340 मिमी अधिक है। SUV के पिछले हिस्से पर लगा स्पेयर व्हील इसे एक उचित ऑफ-रोड SUV लुक देता है। बॉक्सी डिजाइन वाली इस एसयूवी को दो रंगों में पेश किया गया था, एक स्टील ग्रे और दूसरा लेमन ग्रीन, हालांकि कंपनी इन रंगों को अलग नाम देती है। इसमें आपको सिर्फ 2 रंग ही मिलते हैं, भविष्य में और रंग आ सकते हैं।

मारुति जिम्ना की खास विशेषताएं क्या हैं?
मारुति जिम्नी में कई नए फीचर आ सकते हैं। कंपनी ने मारुति जिम्नी में एडवांस्ड सेफ्टी फीचर्स शामिल किए हैं। SUV 6-एयरबैग्स, ब्रेक (LSD) लिमिटेड स्लिप डिफरेंशियल, हिल असिस्ट के साथ ESP, हिल डिसेंट कंट्रोल, रियर कैमरा और इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) से लैस है। हुह। कंपनी का दावा है कि यह एसयूवी हर तरह की सड़कों और इलाकों में आसानी से चलने में सक्षम है। वह आसानी से अपनी गति पकड़ सकता है।

क्या होगी मारुति जिम्ना की कीमत?

Maruti Jimny की कीमत की बात करें तो Maruti Jimny की कीमतें अभी जारी नहीं हुई हैं लेकिन इसे देश की सबसे किफायती ऑल-व्हील ड्राइव ऑफ-रोड SUV माना जा रहा है. हालांकि इसकी प्री-लॉन्च कीमत के बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है, लेकिन माना जा रहा है कि कंपनी इस एसयूवी को करीब 10 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च कर सकती है। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि इस एसयूवी की कीमत कैसी रहती है। आपको बता दें कि जिम्नी को थार का निकटतम प्रतिद्वंद्वी माना जाता है और हाल ही में थार के टू व्हील ड्राइव वेरिएंट को 9.99 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया था। कीमत अभी तय नहीं हुई है।

Maruti Jimny:मारुति जिम्नी का इतना बड़ा रिजर्व देख Mahindra Thar की सिट्टी-पिट्टी गुल

मुझे नहीं पता कि कितना इंतजार करना है
इस मारुति जिम्नी ऑफरोड एसयूवी की डिलीवरी के लिए आपको 3 महीने का इंतजार करना पड़ सकता है। हालांकि यह पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है कि उनका इंतजार किस ओर ले गया। मारुति सुजुकी पहले से ही अन्य मॉडलों की डिलीवरी से भरी हुई है, जिसमें हाल ही में लॉन्च हुई मारुति ग्रैंड विटारा, ब्रेज़ा, एर्टिगा मुख्य कारें हैं जिनके लिए ग्राहकों को लंबे समय तक इंतजार करना पड़ता है। ऐसे में नए मॉडल के बाजार में आने के बाद इंतजार का समय और बढ़ जाएगा। आपको अभी भी मारुति जिम्नी का वजन थोड़ा अधिक करना होगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular