Friday, February 3, 2023
spot_img
Homeरोचक तथ्यMost Dangerous Plant: यह है दुनिया का सबसे खतरनाक पौधा,सुसाइड करने पर...

Most Dangerous Plant: यह है दुनिया का सबसे खतरनाक पौधा,सुसाइड करने पर कर देता है लोगों को मजबूर1

spot_img

Most Dangerous Plant: ग्रीनरी के लिए पौधों को बहुत जरूरी माना जाता है. यही वजह है कि दुनियाभर में लोग पौधरोपण के लिए तमाम अभियान चलाते हैं. सरकार भी लोगों को ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने के लिए प्रेरित करती है.

ब्रिटेन में एक शख्स को भी पौधे लगाना पसंद है. वह अपने पुराने पौधों से ऊब गया तो उसने एक नया प्लांट लगाने का फैसला किया, लेकिन आज उसे इस पौधे को पिंजरे में बंद करके रखना पड़ रहा है. पिंजरे पर भी ‘खतरे’ का निशान बनाना पड़ा है. आइए आपको विस्तार से बताते हैं, क्या है पूरा मामला.

Most Dangerous Plant: यह है दुनिया का सबसे खतरनाक पौधा,सुसाइड करने पर कर देता है लोगों को मजबूर

पुराने पौधों से हो गए थे बोर

डेलीमेल की खबर के मुताबिक, डेनिएल एमलिन-जोन्स ब्रिटेन में रहते हैं. उन्हें पौधे लगाना काफी अच्छा लगता है. वह कई पौधे लगा चुके हैं, लेकिन रूटीन पौधे लगा-लगाकर वह बोर हो गए थे.

अब उन्होंने कुछ नए किस्म का पौधा लगाने का फैसला किया. इसके बाद वह जिम्पाई-जिम्पाई का पौधा ले आए और उसे सावधानी से लगाने लगे. डेनिएल ने बताया कि वह कुछ रोमांचक करना चाहते थे, इसलिए उन्होंने यह फैसला किया और वसंत के मौसम में लगाया.

Most Dangerous Plant: यह है दुनिया का सबसे खतरनाक पौधा,सुसाइड करने पर कर देता है लोगों को मजबूर

पिंजरे में क्यों कैद है पौधा

डेनिएल ने पौधा तो लगा लिया, लेकिन उन्हें इसे पिंजरे में बंद करना पड़ा. इसकी वजह है इसका खतरनाक होना. दरअसल, जिम्पाई-जिम्पाई को दुनिया का सबसे खतरनाक पौधा कहा जाता है.

Also Read:MP News: मोदी कैबिनेट में विस्तार के बाद जातीय और क्षेत्रीय संतुलन पर जोर के साथ शिवराज अपनी नई टीम बनाएंगे

इसे छूते ही इसका डंक गर्म एसिड से जलने और बिजली के झटके का अहसास दिलाता है. कहते हैं कि यह पौधा लोगों को इतना तड़पाता है कि अधिकतर को आत्महत्या के लिए मजबूर होना पड़ता है. यही वजह है कि इसे ‘सुसाइड प्लांट’ के नाम से भी जाना जाता है. एक्सपर्ट बताते हैं कि छूने पर अगर इसका कांटा त्वचा में रह जाए तो यह पौधा एक साल तक परेशान कर सकता है.

Most Dangerous Plant: यह है दुनिया का सबसे खतरनाक पौधा,सुसाइड करने पर कर देता है लोगों को मजबूर

कई लोग हो चुके हैं शिकार

रिपोर्ट के मुताबिक, एक व्यक्ति ने इस पौधे का इस्तेमाल टॉयलेट पेपर के रूप में कर लिया. इसके बाद वह दर्द से इतना परेशान हुआ कि उसने खुद को गोली मार ली. ऑक्सफोर्ड टीचर डेनिएल भी इसके खतरे का सामना कर चुके हैं. उन्होंने बताया, ‘अगर आप इसे छूते हैं तो यह सही नहीं होगा.’

RELATED ARTICLES

Most Popular