Wednesday, February 1, 2023
HomebushnessMukesh Ambani का नया प्लान कोका कोला और पेप्सी को टक्कर देने...

Mukesh Ambani का नया प्लान कोका कोला और पेप्सी को टक्कर देने मार्केट में उतारी अपनी सॉफ्ट ड्रिंक

Mukesh Ambani का नया प्लान कोका कोला और पेप्सी को टक्कर देने मार्केट में उतारेंगे अपनी सॉफ्ट ड्रिंक, दुनिया के सबसे बड़े बिजनेस मेंन मुकेश अम्बानी की रिलायंस सॉफ्ट ड्रिंक ( Soft Drink) मार्किट में उतार चुके है, अम्बानी ( Ambani) को यह बात बखूबी मालूम है की कोका कोला और पेप्सी के मार्केट को हिलाने के लिए कुछ हट के करना होगा काम,आइये जानते है किस प्रकार का दाँव खेलेंगे अम्बानी जी !

Mukesh Ambani का नया प्लान कोका कोला और पेप्सी को टक्कर देने मार्केट में उतारी अपनी सॉफ्ट ड्रिंक

Read Also: सिर्फ 1200 रूपए में ये स्मार्टवॉच देखिये फ़ास्ट प्रोसेसर,मजेदार फीचर्स और स्मार्ट लुक

Mukesh Ambani ने टेलिकॉम सेक्टर को भी किया है अपने गिरफ्त में

पिछले कुछ सालों में Mukesh Ambani की रिलायंस ने देश के टेलीकॉम मार्केट पर कब्जे के लिए एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर के साथ जंग लड़ी है. इस सेक्टर में रिलायंस जियो ने बहुत तेजी से अपने पैर जमाये हैं. अब अंबानी (Ambani) का फोकस सॉफ्ट ड्रिंक मार्केट पर शिफ्ट हो गया है, इसकी वजह है इस बाजार का लगातार बड़ा होते जाना. फिलहाल, भारत का सॉफ्ट ड्रिंक( Soft Drink) मार्केट 68,000 करोड़ रुपए का है, जिसके आने वाले सालों में और बढ़ने की उम्मीद है. कोका-कोला व पेप्सिको इस बाजार के दिग्गज खिलाड़ी हैं!

बेहद सस्ते में लांच किया सॉफ्ट ड्रिंक

Mukesh Ambani को पता है कि प्राइज वॉर से इस मार्केट में वह अपने लिए रास्ता बना सकते हैं. इसलिए उन्होंने अपनी कोला ड्रिंक को कोक-पेप्सी की तुलना में सस्ती दरों पर बाजार में उतारा है. उदाहरण के लिए, रिलायंस के ई-ग्रॉसरी वेंचर जियो मार्ट में कैंपा कोला की 2 लीटर की बोतल 49 रुपए में मिल रही है, जबकि कोका-कोला 1.75 लीटर की बोतल 70 और पेप्सी की 2.25 लीटर की बोतल 66 रुपए में उपलब्ध है!

Mukesh Ambani का नया प्लान कोका कोला और पेप्सी को टक्कर देने मार्केट में उतारी अपनी सॉफ्ट ड्रिंक

Sosyo Hajoori Beverages में 50 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने जा रही

नॉन-कोला ड्रिंकिंग (Non Cola Drinking) कंज्यूमर्स के लिए रिलायंस गुजरात की बेवरेज फर्म Sosyo Hajoori Beverages में 50 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने जा रही है. 100 साल पुरानी इस कंपनी के मौजूदा प्रमोटर्स हजूरी फैमिली के पास कंपनी की शेष हिस्सेदारी बनी रहेगी. Sosyo कार्बोनेटेड शीतल पेय (CSD) और जूस बनाने वाला प्रतिष्ठित भारतीय ब्रैंड है. इसकी शुरुआत साल 1923 में अब्बास अब्दुलरहीम हजूरी ने की थी. कंपनी गुजरात में Sosyo, Kashmira, Lemee, Ginlim, Runner, Opener, Hajoori Soda और S’eau जैसे ब्रैंड के साथ मजबूत उपस्थिति दर्ज करा रही है. कंपनी के पास करीब 100 फ्लेवर हैं!

रिलायंस ने सॉफ्ट ड्रिंक मार्केट के लिए एक अलग रणनीति तैयार की

रिलायंस (Relience)ने सॉफ्ट ड्रिंक ( Soft Drink) मार्केट के लिए एक अलग रणनीति तैयार की है. वो सबसे पहले निष्क्रिय, लेकिन वैल्यूएबल ब्रैंड का अधिग्रहण कर रही है. साथ ही मजबूत उपस्थिति रखने वाले क्षेत्रीय ब्रैंड्स में भी हिस्सेदारी खरीद रही है!

RELATED ARTICLES

Most Popular