Sunday, October 1, 2023
Homeपर्यटन स्थलPachmarhi धरती पर जन्नत है ये जगह मध्य प्रदेश की पचमढ़ी,जानें यहाँ...

Pachmarhi धरती पर जन्नत है ये जगह मध्य प्रदेश की पचमढ़ी,जानें यहाँ घूमने की खास जगह

Pachmarhi: धरती पर जन्नत है ये जगह मध्य प्रदेश की पचमढ़ी,अगर आप कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप मध्य प्रदेश में स्थित पचमढ़ी जा सकते हैं।

यह भी पढ़े 3 साल के बेटे की हत्या के बाद मां को आने लगे बुरे सपने कांस्टेबल पति के सामने कबूला गुनाह

धरती पर जन्नत है ये जगह मध्य प्रदेश की पचमढ़ी

पचमढ़ी में घूमने की प्रमुख जगह 2023/ Top places to visit in Pachmarhi 2023  - Nature Worldwide

Pachmarhi: अगर आप घूमने-फिरने के शौकीन हैं और अपनी रोजमर्रा की जिंदगी से ब्रेक लेकर प्रकृति के नजारों का आनंद लेना चाहते हैं तो पचमढ़ी बेहतरीन विकल्प है। सतपुड़ा की रानी के नाम से मशहूर पचमढ़ी मध्य प्रदेश के होशंगाबाद जिले में स्थित है, जहां आप बस या ट्रेन के जरिए आसानी से जा सकते हैं। यहां के हरे-भरे जंगल और झरनों से घिरी यह जगह आपको जन्नत से कम नहीं लगेगी। यहां आकर आप सुकून भरे पल बिता सकते हैं और इन पलों को यादगार बना सकते हैं। आइए जानते हैं पचमढ़ी में आप किन जगहों पर घूम सकते हैं।

पचमढ़ी लेक

आप यहां अपनी फैमिली और दोस्तों के साथ सुकून के पल बिता सकते हैं। आप अपने प्रियजनों के साथ नाव की सवारी करते हुए इस जगह की सुंदरता और शांति का आनंद ले सकते हैं। यहां आप स्पीड बोट राइड और बनाना राइड जैसे रोमांचक अनुभव भी ले सकते हैं। यहां आकर आपको जरूर मजा आएगा।

धूपगढ़

भारत के ह्रदय में सतपुड़ा की रानी पचमढ़ी घूमने की पूरी जानकारी – Pachmarhi  Places to Visit in Hindi – Bharat Yatri

कई बार आपने फिल्मों में एक्टर्स को सूर्यास्त का आनंद लेते हुए देखकर ये सोचा होगा कि काश मैं भी ऐसा कर पाता। तो आपकी यह ख्वाइश धूपगढ़ में पूरी हो सकती है। यह सतपुड़ा का सबसे ऊंचा स्थान है, जहां से आप खूबसूरत सनसेट और सनराइज का आनंद ले सकते हैं। इस जगह तक पहुंचने के लिए आपको ट्रेकिंग करनी होगी, जो अपने आप में एक अलग ही रोमांच है।

बी फॉल्स

वैसे तो पचमढ़ी में कई झरने हैं लेकिन जमुना प्रपात के नाम से जाना जाने वाला यह झरना सबसे मशहूर है। इस झरने की खासियत यह है कि इस झरने से पूरे साल पानी गिरता रहता है। 150 फीट ऊंचा यह झरना आपको बेहद खूबसूरत नजारा देता है। यह झरना पचमढ़ी से 3 किमी दूर है। यहां आकर आप खूबसूरत नज़ारे का आनंद ले सकते हैं।

यह भी पढ़े किसानो के लिए आई बड़ी खुशखबरी Imd ने जारी किया कई जिलों में बारिश का येलो अलर्ट

पांडव गुफा

भारत के ह्रदय में सतपुड़ा की रानी पचमढ़ी घूमने की पूरी जानकारी – Pachmarhi  Places to Visit in Hindi – Bharat Yatri

विशाल चट्टान पर बनी इन गुफाओं से महाभारत काल की एक पौराणिक कहानी जुड़ी हुई है। ऐसा माना जाता है कि अपने वनवास के दौरान पांडव इन गुफाओं में रुके थे। 9वीं शताब्दी में बनी इन गुफाओं में कई मूर्तियां और नक्काशी देखी जा सकती है। आपको ये जगह जरूर पसंद आएगी

RELATED ARTICLES

Most Popular