Tuesday, June 6, 2023
Homeदेश-विदेश की खबरेंराशन कार्ड धारकों की चमकेगी किस्मत,सरकार ने किया बड़ा ऐलान कि उछल...

राशन कार्ड धारकों की चमकेगी किस्मत,सरकार ने किया बड़ा ऐलान कि उछल पड़े लोग

spot_img

पिछले तीन साल ही केंद्र व राज्य सरकारें राशन कार्ड धारकों की मदद के लिए बड़े-बड़े कदम उठा रही हैं, जिसका फायदा आप आराम से उठा सकते हैं। अगर आप भी राशन कार्ड बना हुआ है तो फिर यह खबर ध्यान से पढ़ने की जरूरत है, क्योंकि सरकार ने अब एक ऐसा नियम बना दिया है, जिसे जानकर आपका कलेजा ठंडा हो जाएगा।

राशन कार्ड धारकों की चमकेगी किस्मत,सरकार ने किया बड़ा ऐलान कि उछल पड़े लोग

वैसे तो सरकार गरीबों के लिए कई स्कीम चला रही है, जिसका लाभ भी बड़ी संख्या में मिल रहा है। इस बीच आप राशन कार्डधारक हैं तो जरा नए नियम के बारे में जरूर जान लें, नहीं तो नुकसान उठाना पड़ सकता है। इसके लिए आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा।

राशन कार्ड धारकों की चमकेगी किस्मत,सरकार ने किया बड़ा ऐलान कि उछल पड़े लोग

जल्द लागू होगा यह नियम

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के अनुसार, सभी उचित दर वाली दुकानों को आनलाइन इलेक्ट्रानिक प्वाइंट से जोड़ने का काम किया जाना तय माना जा रहा है। अब राशन तौल में गड़बड़ी की गुंजाइश ही नहीं बची है। इसके बाद बाद लोगों को कम राशन नहीं मिलेगा। सरकार ने इससे पहले भी कई बड़े फैसले लिए, लेकिन स्थिति में सुधार नहीं हुआ था। अब ऐसा नहीं होगा। अगर इसके बाद भी आपका राशन कम रहता है तो आप ऑफिशियल साइट पर ऑनलाइनल शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि सरकार राशन वितरण प्रणाली को दुरस्त करने के लिए पहले भी कई कदम उठा चुकी है।

पूरा राशन नहीं देने पर होगी कार्रवाई

केंद्र की मोदी सरकार ने देशभर में पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना चला रखी है, जिसका फायदा करीब 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को मिल रहा है। अब सरकार ने एक ऐसा नियम बना दिया है कि आपको राशन कम नहीं मिलेगा। अगर राशन तौल में कोई भी विक्रेता गड़बड़ी करता है तो आप उसकी शिकायत कर सकते हैं, जिसके बाद कार्रवाई होना सुनिश्चित माना जा रहा है।

राट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत कार्ड धारकों को सही मात्रा में खाद्यान्न उपलब्ध इसके लिए दुकानों पर इलेक्ट्रॉनिक पॉइंट ऑफ सेल उपकरणों और इलेक्ट्रॉनिक तराजू के साथ जोड़े जाने के लिए नियमों में कुछ बदलाव किया गया है। नए नियमों के तहत अब राशन तौलने में कोई गड़बड़ी नहीं होगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular