Saturday, February 4, 2023
spot_img
Homeहेल्थ टिप्सSonth Milk Benifits: सोंठ वाला मिल्क पिने से हो सकती है बहुत...

Sonth Milk Benifits: सोंठ वाला मिल्क पिने से हो सकती है बहुत सारी बिमारीया दूर,ब्लड प्रेसर कंटोल करने में है बहुत सहायक

spot_img

Sonth Milk Benifits: दूध पीन के फायदे तो हम सब बचपन से सुनते आ रहे हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं अगर दूध में कुछ खास चीजों को मिला दिया जाए तो उसकी पौष्टिकता दोगुनी हो जाती है। ऐसी ही चीजों में से एक है सोंठ। सोंठ आमतौर पर घरों में सर्दी जुकाम होने या फिर मसाले के तौर पर इस्तेमाल की जाती है। लेकिन आप अगर सोंठ को दूध में डालकर पीते हैं तो आपको सेहत से जुड़े कई फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में।

Sonth Milk Benifits: सोंठ वाला मिल्क पिने से हो सकती है बहुत सारी बिमारीया दूर,ब्लड प्रेसर कंटोल करने में है बहुत सहायक

इम्यूनिटी करें बूस्ट-Boost immunity-
दूध में सोंठ डालकर पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है। सोंठ अदरक का सूखा हुआ रूप है। यह प्राकृतिक रूप से इम्यून सिस्टम को शक्तिशाली बनाता है। इसके लिए सोंठ को गुनगुने दूध में डालकर पिएं।

सर्दी ज़ुकाम से करें बचाव-Protect from cold and flu-
सर्दी-जुकाम से जल्दी आराम पाने के लिए रोजाना रात को सोते समय गर्म दूध में सोंठ मिलाकर पिएं। सोंठ की एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीमाइक्रोबियल, एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज वायरस की ग्रोथ रोककर बैक्टीरिया से लड़ती हैं। सोंठ का दूध पीने से गले की खराश ठीक होती है।

सोंठ वाला मिल्क पिने से हो सकती है बहुत सारी बिमारीया दूर,ब्लड प्रेसर कंटोल करने में है बहुत सहायक Drinking dry milk can cure many diseases, it is very helpful in controlling blood pressure.

पाचन तंत्र को रखे ठीक-This is right-
सोंठ वाला दूध पीने से पेट की समस्याओं जैसे गैस अपच, पेट दर्द आदि को ठीक किया जा सकता है। सोंठ के एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पेट में डाइजेस्टिव जूसेस को न्यूट्रलाइज करके अधिक गैस को बाहर निकलने में मदद करते हैं।

ब्लड प्रेशर रखें कंट्रोल-Keep blood pressure under control
जो लोग हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान रहते हैं उन्हें सोंठ का दूध जरूर पीना चाहिए। सोंठ वाला दूध ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है। सोंठ एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होती है। यह खून को पतला भी करता है, जिससे आर्टरीज में ब्लड क्लॉटिंग से बचाव होता है और ब्लड प्रेशर कम होता है।

हड्डियां बनाए रखें मजबूत-Keep bones strong
सोंठ वाला दूध हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। पोषण की कमी होने से शरीर में कैल्शियम और बोन लॉस होने लगता है, जिससे हड्डियां कमजोर हो सकती है। ऐसे में सोंठ वाला दूध विटामिन डी और कैल्शियम रिच होता है। ये दोनों ही चीजें हड्डियों के लिए बहुत जरूरी होते हैं। सोंठ के एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण आपको अर्थराइटिस के खतरे से बचाते हैं। इसकी इम्यूनिटी बूस्टिंग शक्तियां हड्डियों को भी इंफेक्शन से बचाने का काम करती हैं।

सोंठ वाला मिल्क पिने से हो सकती है बहुत सारी बिमारीया दूर,ब्लड प्रेसर कंटोल करने में है बहुत सहायक

कैसे बनाएं सोंठ वाला दूध-How to make dry ginger milk-
सोंठ वाला दूध बनाने के लिए सबसे पहले दूध को गर्म करें। फिर उसमें सोंठ का पाउडर (Dry Ginger Powder) डालकर उबालें। उसके बाद दूध को छानकर रात में इसका सेवन करें। सोंठ कब्ज, पेट दर्द, एसिडिटी (Acidity) से परेशान लोगों के लिए लाभदायक हो सकती है।सोंठ वाले दूध (Dry Ginger With Milk) के स्वास्थ्य को कमाल के फायदे हो सकते हैं. सौंठ वाला दूध बनाने के लिए सबसे पहले दूध को गर्म करें. फिर उसमें  डालकर उबालें. उसके बाद दूध को छान लें. माना जाता है कि सोंठ वाले दूध का सेवन रात में सेवन करना चाहिए. सौंठ कब्ज, पेट दर्द, एसिडिटी (Acidity) से परेशान लोगों के लिए लाभदायक हो सकती है. सोंठ का दूध पीने बेहतर हो सकता है.  यहां जानें सोंठ और दूध पीने के कई कमाल के फायदों के बारे में.यदि आपके जोड़ों में तेज का दर्द है तो आपको सोंठ बेहद लाभ पहुंचाएगी। रात में सोने से पहले दूध में अगर सोंठ डाल कर पिया जाए तो कुछ ही दिनों सोंठ वाला दूध पाचन तंत्र के लिए लाभकारी होता है। वे लोग जो कब्ज, पेट दर्द, एसिडिटी या खट्टी डकार से परेशान हैं, उनके लिये यह दूध बेहद है फायदेमंद

RELATED ARTICLES

Most Popular