Friday, January 27, 2023
Homeहेल्थ टिप्ससुबह खाली पेट नींबू पानी पिने से होते है ये नुकशान,सुन के...

सुबह खाली पेट नींबू पानी पिने से होते है ये नुकशान,सुन के उड़ जायेंगे होश

प्रकृति ने हमें कई सुपरफूड्स प्रदान किए हैं। सुपरफूड वे होते हैं जो स्थानीय और आसानी से उपलब्ध होते हैं और इसमें लाभकारी गुण होते हैं।

याद रखें सुपरफूड हमेशा स्थानीय होते हैं!।नींबू उन सुपरफूड्स में से एक है जिनके चमत्कारी फायदे आपको जानना चाहिए खाली पेट नींबू पानी पीने से क्या होता है जानकर होश उड़ जाएंगे विटामिन सी का समृद्ध स्रोत वेटलॉस को बढ़ावा देता है

सुबह खाली पेट नींबू पानी पिने से होते है ये नुकशान,सुन के उड़ जायेंगे होश

Read Also: इन सर्दियों में Rose Water से रखे अपनी स्किन का ख्याल,देखिये खास Tips

आंतरिक शरीर का पीएच संतुलन।

गुर्दे की पथरी को रोकता है

स्पष्ट त्वचा के लिए रक्त को शुद्ध करता है

पाचन और कई और एड्स।

जलयोजन के लिए: पानी सबसे अच्छा पेय है और नींबू आपके पानी में स्वाद जोड़ता है। तो अगर आप अपने पानी पीने के लिए तैयार नहीं हैं क्योंकि यह जायके को जोड़ने और अपने आप को हाइड्रेटेड रखने के लिए है।

सुबह खाली पेट नींबू पानी पिने से होते है ये नुकशान,सुन के उड़ जायेंगे होश

सेहत पर नींबू के नुकसान जानकर उड़ जाएंगे होश, हो सकती हैं ये बीमारियां
विटामिन सी आपके हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को कम कर सकता है, और रक्तचाप कम कर सकता है।जबकि नींबू विटामिन सी में उच्च खट्टे फलों की सूची में सबसे ऊपर है, वे अभी भी एक अच्छा स्रोत नहीं हैं।

अनुसंधान से पता चला है कि नींबू में पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंटसाउंड वजन बढ़ाने वाले चूहों को काफी कम कर देता है जो मोटापे को प्रेरित करने के लिए अधिक मात्रा में होते हैं। ये चूहे अध्ययन करते हैं, एंटीऑक्सिडेंट यौगिक रक्त शर्करा के स्तर पर नकारात्मक प्रभाव और इंसुलिन प्रतिरोध में सुधार करते हैं, दो मुख्य कारक टाइप 2 मधुमेह का विकास।

नींबू में पाया जाने वाला विटामिन सी त्वचा की झुर्रियों को कम करने, उम्र बढ़ने से शुष्क त्वचा और धूप से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद कर सकता है। पानी कैसे त्वचा में सुधार करता है यह विवादास्पद है, लेकिन एक बात निश्चित है। यदि आपकी त्वचा नमी खो देती है, तो यह शुष्क हो जाती है और झुर्रियों का खतरा होता है।

आयुर्वेदिक चिकित्सा कहती है कि खट्टे नींबू का स्वाद आपके “अग्नि” को उत्तेजित करने में मदद करता है। आयुर्वेदिक चिकित्सा में, एक मजबूत अग्नि कूदने से पाचन तंत्र शुरू होता है, जिससे आप भोजन को अधिक आसानी से पचा सकते हैं और विषाक्त पदार्थों के निर्माण को रोकने में मदद कर सकते हैं।

सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से क्या होता है, जानकर होश उड़ जाएंगे
भोजन के बाद और सुबह सबसे पहले नींबू पानी पीने से आप बुरी सांसों से बच सकते हैं। नींबू को लार को उत्तेजित करने के लिए माना जाता है और पानी एक शुष्क मुंह को रोकने में भी मदद करता है, जिससे बैक्टीरिया के कारण बुरा सांस हो सकता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular