Ilaichi Ki Kheti: इलायची की खेती कर हो जाएं मालामाल,होंगी बंपर कमाई जानें इसे करने का तरीका

0
Ilaichi Ki Kheti: इलायची की खेती कर हो जाएं मालामाल,

Ilaichi Ki Kheti: इलायची की खेती कर हो जाएं मालामाल,

Ilaichi Ki Kheti: इलायची की खेती कर हो जाएं मालामाल,होंगी बंपर कमाई जानें इसे करने का तरीका अगर आप ज्यादा लाभ देने वाली फसल लगाना चाहते हैं, तो इलायची की खेती शुरू कर सकते हैं. बाजार में इसकी कीमत 1100 से 2000 रुपये प्रति किलो तक मिल जाती है.इसकी खेती के लिए बारिश का मौसम सबसे उपयुक्त होता है.

Ilaichi Ki Kheti: इलायची की खेती कर हो जाएं मालामाल,होंगी बंपर कमाई जानें इसे करने का तरीका

Cardamom Farming: इलायची की ऐसे खेती करके किसान कर सकते हैं बंपर कमाई, ये  है पूरा तरीका - elaichi ki kheti farmers can cultivate cardamom to earn  heavy profit agriculture news lbsa -

Ilaichi Ki Kheti: इलायची की खासियत

इलायची एक ऐसा मसाला है, जिसका उपयोग कई चीजों में किया जाता है. इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से खाने का सामान, मिठाई, पेय पदार्थ आदि बनाने में और मिठाइयों में अच्छी खुशबू के लिए किया जाता है.इसके अलावा इसमें कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं. यही वजह है कि इसकी न सिर्फ भारत में बल्कि पूरी दुनिया में काफी डिमांड रहती है. साथ ही ये ऊंचे दामों में भी बिकती है.ऐसे में इसकी खेती किसानों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है.

Ilaichi Ki Kheti: भारत में इलायची की खेती

Cardamom Farming: इलायची की खेती से किसान हो सकते हैं मालामाल, ये है पूरा  तरीका - Business idea know to start cardamom farming high profit business  with low investment - News18 हिंदी

भारत में इलायची की बड़े पैमाने पर खेती की जाती है.अभी तक इसकी खेती मुख्य रूप से केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु जैसे राज्यों में ही होती रही है. हालांकि, अब उत्तर प्रदेश-बिहार के भी कई किसानों ने इसकी खेती सफलतापूर्वक करके देखाई है.आइए जानते हैं कि आप कैसे इसकी खेती शुरू कर सकते हैं.

यह भी पढ़े किसानों को धनवान बना देंगी मटर की खेती कम लागत में होंगी बंपर कमाई,जानें पुरी जानकारी

Ilaichi Ki Kheti: कैसी होनी चाहिए जलवायु

इलायची की खेती के लिए दोमट मिट्टी को अच्छा माना जाता है. इसे लाल मिट्टी और काली मिट्टी में भी उगाया जा सकता है. ध्यान देने वाली बात ये है कि इलायची की खेती वाली जगह पर जल निकास की अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए. रेतीली मिट्टी में इलायची की खेती नहीं करनी चाहिए, इससे नुकसान हो सकता है. इसके अलावा, इलायची की खेती के लिए 10 से 35 डिग्री का तापमान बेहतर माना जाता है.

Ilaichi Ki Kheti: पौधे लगाने के लिए बारिश का मौसम सबसे अच्छा

Ilaichi Ki Kheti: इलायची की खेती कर हो जाएं मालामाल,होंगी बंपर कमाई जानें इसे करने का तरीका

इलायची की खेती से किसान हो सकते हैं मालामाल, अपनाना होगा ये तरीका | Farmers  can become rich by cardamom cultivation in india | TV9 Bharatvarsh

इलायची की खेती शुरू करने के लिए बारिश का मौसम सबसे अच्छा होता है.जुलाई के महीने में आप इलायची के पौधे खेत में लगा सकते हैं. इस समय बारिश होने के कारण सिंचाई की कम जरूरत पड़ती है. इसके पौधे हमेशा छाया में ही लगाने चाहिए. तेज धूप और गर्मी से इसकी पैदावार पर बुरा असर पड़ सकता है. इलायची के पौधे का तना 1 से 2 मीटर तक लंबा होता है. इसके पौधों के बीच में एक से दो फीट की दूरी होनी चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed